मंगलवार, 5 अक्तूबर 2021

वजन कम करने के घरेलू उपाय | wajan kam karne ke upaye

वजन कम करने के घरेलू उपाय | wajan kam karne ke upaye 

wajan-kam-kaise-kare-wjn-loose-kaise-kare-in-hindi-motapa-kam-kaise-kare-delevery-ke-baad-wajan-kam-kaise-kare.
 वजन कम करने के घरेलू उपाय | wajan kam karne ke upaye 

 वजन कम करने के घरेलू उपाय | wajan kam karne ke upaye 

 आज के व्यस्त समय में मोटापा एक बहुत ही बड़ी समस्या बनती जा रही है सिर्फ भारत ही नहीं अपितु पूरा विश्व मोटापे की समस्या से बहुत परेशान है और जब उन्हें अधिक तकलीफ होने लगती है तब वह मोटापा कम होने के उपाय ढूंढने लगते हैं परंतु सही गाइडलाइन या जानकारी ना मिलने के कारण वह अपना वजन कम नहीं कर पाते तथा हमेशा परेशान रहते हैं आज हम अपनी पोस्ट वजन कैसे कम करें के माध्यम से आपको घरेलू नुस्खे बताएंगे जिससे कि आप अपना वजन कम कर सकते हैं लेकिन उसके पहले आपको यह जानना आवश्यक है कि आखिर मोटापा होता क्या है तथा मोटापा किन कारणों से होता है,उनके क्या लक्षण है आदि तो चलिए आर्टिकल को शुरू करते है

मोटापा क्या है

जब किसी व्यक्ति का वजन उसकी कद काठी की तुलना अनुसार सामान्य से अधिक हो जाता है या फिर जब किसी व्यक्ति का वजन इतना हो जाता है कि वह कोई भी शारीरिक काम करते हुए जल्दी थक जाता है तो उसे मोटापा कहते हैं। आप दिन भर में जो भी खाते हैं उससे प्राप्त कैलोरी अगर आप बर नहीं कर पाते तब वह कैलोरी चर्बी के रूप में जमा होने लगती है अधिक हो जाती है तो वह शारीरिक कार्यों में बाधा उत्पन्न करती है तथा शरीर में मोटापा उत्पन्न करती है। 

मोटापा बढ़ने के कारण

दोस्तों हमारे शरीर में मोटापा केवल तभी बढ़ता है जब हम अपने शरीर पर ध्यान नहीं देते तथा अपनी दिनचर्या में असंतुलन बनाते हैं अगर आपका वजन थोड़ा या फिर बहुत अधिक बढ़ा हुआ है तो सिर्फ दो कारण हो सकते हैं जिसकी वजह से आपके शरीर में चर्बी जमी हुई है।


1. संतुलित तरीके से खानपान

2. शारीरिक गतिशीलता में ध्यान न देना या कमी।


मोटापा बढ़ने के लक्षण


जब कोई व्यक्ति किसी शारीरिक कार्य को करते समय पहले के मुकाबले जल्दी थक जाता है या फिर उसकी सांस फूलने लगती है तो यह मोटापे का ही एक लक्षण है किसी व्यक्ति के मोटापे की माप बीएमआई पर निर्भर करती है किसी व्यक्ति की बीएमआई दो बातों पर निर्भर करती है।


1. व्यक्ति का कद

2. व्यक्ति का वजन


यदि किसी व्यक्ति के बीएमआई की माप 18.5 से कम है तो व्यक्ति के वजन में कमी मानी जाती है अर्थात वह शारीरिक रूप से कमजोर माना जाता है।

यदि मापन के दौरान किसी व्यक्ति का बीएमआई 18.5 से लेकर 24.9 के बीच आता है तो उसका वजन सामान्य माना जाता है अर्थात वह शारीरिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति माना जाता है।

अगर किसी व्यक्ति के बीएमआई की माप 25 से लेकर 29.9 के मध्य आती है तो व्यक्ति का वजन अधिक माना जाता है अर्थात वह व्यक्ति शारीरिक रूप से अस्वस्थ माना जाता है।

व्यक्ति के बीएमआई की माप 30 से अधिक होने पर व्यक्ति मोटापे का शिकार माना जाता है अर्थात वह व्यक्ति शारीरिक रूप से असंतुलित तथा मोटापे का शिकार माना जाता है।


वजन कम करने के घरेलू नुस्खे

दोस्तों हम अपनी पोस्ट वजन कैसे कम करें के माध्यम से कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप वजन को कम कर सकते हैं तो आइए जानते हैं इन नुस्खों के बारे में - 


वजन कम करने के लिए इलायची का इस्तेमाल


दोस्तों रात्रि के समय में जब आप सोने जाते हैं तब आप सोने से पहले दो इलायची खा कर हल्के गुनगुने पानी को पी लीजिए। रोजाना रात्रि के समय गुनगुने पानी से इलायची का सेवन करने से यह है मोटापा को कम करने में मदद करता है क्योंकि इलायची पेट में जमा फैट को कम करती है तथा कोर्सिटोल लेवल को भी नियंत्रित करती है। इलायची में मौजूद पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी 1, विटामिन बी6, विटामिन सी शरीर में बनने वाली चर्बी को बाहर निकाल देती है तथा शरीर को स्वस्थ बनाती है।


मोटापा कम करने के लिए त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल

दोस्तों वजन कम करने के लिए लोग ना जाने क्या-क्या इस्तेमाल करते हैं लेकिन इच्छा अनुसार परिणाम प्राप्त नहीं हो पाते लेकिन दोस्तों अगर आपको त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल करते हैं तो उसकी मदद से आप अपने वजन को कम कर सकते हैं उसके लिए आपको रात्रि में 250 मिली  पानी में एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को भिगोकर पूरी रात के लिए रखना है तथा सुबह होने पर आपको उसको तब तक उबालना है जब तक कि वह है आधा में हो जाए उसके बाद आपको उसमें एक चम्मच शहद मिलाना है तथा खाली पेट इसका सेवन करना है ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आप अपने वजन को अवश्य कम कर पाएंगे।



वजन कम करने के लिए महुआ/रागी का इस्तेमाल


दोस्तों भजन कम करने के लिए आप महुआ/रागी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप महुआ को दैनिक दिनचर्या के खानपान में इस्तेमाल कीजिए क्योंकि महुआ शरीर की पाचन क्रिया को धीमा कर देता है जिससे कि शरीर में कार्बोहाइड्रेट अवशोषित होने में अधिक समय लगता है। कार्बोहाइड्रेट को देरी से अवशोषित होने के कारण शरीर में चर्बी जमा होने में अधिक से अधिक समय लगता है जिससे कि मोटापा बढ़ाने की प्रक्रिया बहुत ही धीमी हो जाती है।


मोटापा कम करने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल


दोस्तों शरीर से अतिरिक्त चर्बी को बाहर निकालने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल एक बेहतर विकल्प है क्योंकि दालचीनी एक एंटीबैक्टीरियल है जोकि शरीर से हानिकारक विषाणु को बाहर निकालती है तथा उनके साथ-साथ शरीर में जमा चर्बी को भी बाहर निकाल देती है। दालचीनी का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले 250ml पानी में 5 से 7 ग्राम दालचीनी पाउडर को मिलाना है तथा उस पानी को 10 से 15 मिनट के लिए उबालना है जब वह उबल जाए उसको ठंडा होने पर एक चम्मच शहद मिलाकर तथा उसे छानकर रोज सुबह तथा शाम को पीना है। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको कुछ ही दिनों में बेहतर रिजल्ट प्राप्त होंगे।


वजन कम करने के लिए नींबू तथा शहद का उपयोग


अगर अब तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो उसके लिए आप नींबू और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। उसके लिए आपको एक गिलास पानी के अंदर आधा नींबू तथा एक चम्मच शहद और एक चुटकी काली मिर्च पाउडर को डालकर उसका सेवन करना है काली मिर्च में उपस्थित पाइपरीन नामक तत्व नई कोशिकाओं को शरीर में जमने नहीं देता तथा नींबू में उपस्थित एस्कोरबिक एसिड शरीर में जमी चर्बी को कम करता है।


मोटापा घटाने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल


मोटापा कम करने के लिए सेब का सिरका एक बेहतर विकल्प हो सकता है एक गिलास पानी एक चम्मच सेब के सिरके तथा आधा नींबू मिलाना है और उसके बाद उसका सेवन करना है यह है आपकी लीवर में उपस्थित चर्बी को कम करता है जो कि आपका मोटापा बढ़ने की दर को कम कर देता है।


मोटापा कम करने के लिए पत्ता गोभी का सेवन


मोटापे से परेशान व्यक्ति को पत्ता गोभी का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए आप पत्तागोभी को सलाद या फिर उबालकर ले सकते हैं। पत्ता गोभी के अंदर टार्टरिक एसिड होता है जोकि शरीर के अंदर उपस्थित कार्बोहाइड्रेट को वसा के रूप में परिवर्तित नहीं होने देता जिससे शरीर में कोई भी अतिरिक्त चर्बी जमा नहीं होती।



वजन कम करने के लिए अश्वगंधा का इस्तेमाल


अगर मोटापा किसी तनाव के कारण बढ़ रहा है तो उसके लिए आपको अश्वगंधा का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि अश्वगंधा तनाव से होने वाली मोटापे को कम करने में मदद करता है। शोध के अनुसार जब व्यक्ति अधिक तनाव में होता है, उस समय उसे बार बार भूख लगती है तथा वह जो भी भोजन को खाता है वह वसा के रूप में शरीर में जमना शुरू हो जाता है।

इसके लिए आपको अश्वगंधा को सुबह हल्के गुनगुने पानी के साथ लेना है अश्वगंधा में उपस्थित तत्व शरीर में बनने वाले कोर्सिटोल को कम करता है जिससे शरीर मे अतिरिक्त चर्बी नही बनती। 


वजन कम करने के लिए सौंफ का इस्तेमाल


एक कप पानी में 8-10 सौंफ के दाने को डालें तथा उसे 5 मिनट तक उबालें उबालने के बाद जब वह हल्का गुनगुना रह जाए तब उसे छानकर पी लीजिए। यह आपके अधिक भूख लगने की समस्या को नियंत्रित करेगा ।


मोटापा कम करने के लिए पुदीने का इस्तेमाल


वजन कम करने के लिए आपको देने के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको पुदीने की पत्ती के रस को पानी में मिलाकर भोजन करने के आधे घंटे बाद लेना है ,पुदीने के पत्ते भोजन को पचाने में सहायक है तथा यह है शरीर में अतिरिक्त चर्बी को नहीं बनेंगे देता अगर अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो आप पुदीने की पत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं।


मोटापा कम करने के लिए हल्दी का सेवन


दोस्तों हल्दी का सेवन अनेक जगह किया जाता है और यह है बहुत ही गुणकारी होती है हल्दी के अंदर बहुत से ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर के लिए आवश्यक होते हैं इसीलिए हल्दी को खाने में जरूर शामिल करना चाहिए यह शरीर के अतिरिक्त वजन को कम करने में भी मदद करता है इसीलिए आपको अपने भोजन में हल्दी को जरूर से जरूर शामिल करना चाहिए।

मोटापा कम करने के अन्य उपाय 

दोस्तों वेसे तो इसके अलावा और भी बहुत सरे घरेलु नुस्खे है जिससे की आप अपना वजन कम कर सकते है, लकिन अगर आप जल्दी से जल्दी वजन को कम करना चाहते है तो उसके लिए आपको कुछ और ऐसे तरीको का इस्तेमाल करना होगा जिससे आप जल्दी से जल्दी अपने वजन को कम कर पायें. आइये जानते है उन तरीको के बारे में जिनको हम दिनचर्या में कार्य करने के तरीके को बदल कर वजन को कम कर सकते है.

सूर्योदय से पहले उठाना

दोस्तों सुबह के समय जल्दी उठने से आपके वजन पर खास फर्क पड़ता है, विज्ञानिको ने भी यह माना है की सुबह के समय की हवा में ऑक्सीजन की मात्रा अधिक होने के साथ साथ उसमे कुछ ऐसे तत्व पाए जाते है, जो की शरीर की अधिकतम बीमारियों को खत्म करने की ताकत रखते है. जब आप जल्दी उठते है तो आपके शरीर में वह तत्व जाने के बाद आपके पाचन तंत्र के साथ साथ सभी अंगो को पूरी ऑक्सीजन देते है जिससे की शरीर के सभी अंग अच्छे से काम करते है. जब आपका पाचन तंत्र अच्छे से काम करने लगता है तो वह आपके शरीर में चर्बी को जमने नहीं देता है. वह भोजन से प्राप्त जरूरी तत्वों को शरीर के कमजोर होने वाले भागो को ताकत पर्दान करता है. वह शरीर की हड्डियों को भी मजबूत बनता है.

सवा लीटर पानी का इस्तेमाल

दोस्तों क्या आपने सोचा है की पानी से हम अपने वजन को बहुत कम कर सकते है. इसके लिए आपको पानी पीने के सही तरीके के बारे में जानकारी होना जरूरी है. आइये जानते है की सवा लीटर पानी से हम अपने वजन को कम कैसे कर सकते है.

दोस्तों जब आप सुबह जल्दी उठते है उसके बाद आप सबसे पहले सवा लीटर सादा पानी पियें. याद रखे आपको ठंडा पानी नहीं पीना है, अगर आप हल्का गुनगुना पानी पी सकते है तो यह और भी बहुत अच्छी बात है, यह आपको और भी जल्दी फायदा करेगा. शुरुवात के समय में आपको सवा लीटर पानी पीने में दिक्कत हो सकती है तो घबराने की जरूरत नहीं है आपपर जितना अधिक से अधिक पानी पिया जाये आप उतना पानी पिए. परन्तु आपको सवा लीटर से ज्यादा पानी नहीं पीना है. अगर आपकी उम्र पन्द्रह वर्ष या उससे कम है तो आप कम पानी पिए, आप अपने सामर्थ्य के अनुसार पानी पियें.

जब आप सुबह खाली पेट सवा लीटर पानी पीते है तो वह आपके पेट को पूरी तरह साफ करता है. वह पानी आपके शरीर की चर्बी को आपने साथ बहा कर मल मूत्र के माध्यम से थोडा थोडा कम करने लगता है. शरीर में पानी जाने के बाद वह समान्य ताप से थोडा अधिक होता है और जब वह हल्का गुनगुना पानी शरीर की चर्बी से टकराता है तो वह चर्बी पानी की गर्मी से थोड़ी थोड़ी पिघलने लगती है और पानी के बहाव के साथ बहार निकल जाती है. इसीलिए अगर आप रोजाना हल्का गुनगुना या सादा पानी पियेंगे तो आप देखेंगे की आपका वजन एक महीने के अन्दर कम होना शुरू हो गया है. परन्तु आपको वजन जल्दी कम करने के लिए अधिक गर्म पानी नहीं पीना है उससे आपके शरीर के अंगो को नुकसान हो सकता है. आपको बस इतना ही गुनगना पानी पीना है जो आप आसानी से पी सकते है.

 

जल्दी उठकर व्यायाम करना

दोस्तों सब लोग जानते है की व्यायाम करना शरीर के लिए कितना अधिक लाभकारी होता है. परन्तु फिर भी लोग व्यायाम नहीं करते है. दोस्तों वजन को जल्दी से जल्दी कम करना है तो उसके लिए आपको व्यायाम को अवश्य करना होगा. व्यायाम शरीर की अतिरिक्त चर्बी को जल्दी से बहार निकलने में मदद करते है. इसीलिए अपनी दिनचर्या में व्यायाम अवश्य शामिल करे. अगर आप अधिक व्यस्त रहते है तो भी आप कम से कम पांच से दस मिनेट व्यायाम के लिए जरूर निकले.

दौड़ लगाना है बहुत फायदेमंद

दोस्तों आप दौड़ लगाना शुरू कीजिये यह आपके पैरो की एक्स्ट्रा चर्बी को जल्दी से जल्दी निकलने में मदद करेगा. अगर आप दौड़ नहीं पाते है तो आप तेज चलने की कोशिश करे. परन्तु कोशिश हमेशा दौड़ने की कीजिये यह आपके वजन को तेजी से कम करने में मदद करेगा.

योग का चमत्कार

दोस्तों योग के बारे में सब जानते है. योग से दुनिया की सारी समस्या का समाधान हो सकता है. जो बीमारी आज तक दवाईयो से ठीक नही हुई योग ने उसे अपनी शक्ति से कर दिखाया. दोस्तों योग एक ऐसा चमत्कार करने वाला तरीका है जिससे शरीर में समस्त बीमारयो का इलाज आसान तरीके से और सबसे अच्छा होता है. आप चाहे मोटे है या आप पतले है आपकी सारी समस्या का समाधान सिर्फ योग से ही सबसे बेहतर हो सकता है. दोस्तों आप रोजाना सुबह के समय पांच से दस मिनट योग को अवश्य दे. यह आपके शरीर में कभी भी चर्बी या फिर कोई भी दूसरी बीमारी को पनपने नहीं देगा.

छोटी दुरी को पैदल चलने की कोशिश करे

दोस्तों अक्सर देखा गया है की लोग छोटी दुरी के लिए भी अपने वाहन का इस्तेमाल करते है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो कोशिश करे की जहाँ तक संभव हो सके पैदल यात्रा करे या फिर आप साइकिल का उपयोग भी कर सकते है. पैदल चलने से अथवा साइकिल चलने से शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी बाहर निकल जाती है.

 

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको अपनी इस पोस्ट वजन  कम करने के घरेलू उपाय | wajan kam karne ke upaye में वजन कम करने के जो भी तरीके बताये है वो घरेलु तरीके है जिससे आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते है. अगर आप सच में अपना वजन कम करना चाहते है तो आप हमारे द्वारा बताये गये तरीके को सिर्फ और सिर्फ एक महीने इस्तेमाल करके देखिये. आपको मात्र पन्द्रह दिनों में ही असर दिखने लगेगा. दोस्तों जो भी तरीके हमने आपको अपनी पोस्ट के माध्यम से बताये है वह तरीके को इस्तेमाल करने में आपका कोई खर्चा भी नहीं आएगा और आपको बेहतर परिणाम मिलेगा. आशा करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट अवश्य पसंद आई होगी, अगर आपको हमारी पोस्ट के लिए कोई सुझाव है तो कृपया हमसे संपर्क करे.

हमारी पोस्ट पर आने के लिए आपका धन्यवाद .......................


Disqus Comments