सोमवार, 29 नवंबर 2021

Software engineer kaise bante hai |12 के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनें?

 

Software engineer kaise bante hai |12 के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनें?


Softwere-engineer-kaise-bante-hai-softwere-engineer-kaise-bane-12-ke-bad-softwere-engineer
Software engineer kaise bante hai |12 के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनें?

दोस्तों अगर आप भी सोफ्टवेयर इंजिनियर बनना चाहते है तो आप एकदम सही पोस्ट पर आये है. आज हम आपको अपनी पोस्ट Software engineer kaise bante hai |12 के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनें? के माध्यम से सोफ्टवेयर इंजिनियर बनने तक की सारी जानकारी प्रदान करेंगे. दोस्तों आपको बता दे की सोफ्टवेयर इंजिनियर की डिमांड समय के साथ-साथ बढती जा रही है और यह कभी ख़त्म न होने वाली डिमांड है. ऐसे में अगर आप एक सफल सोफ्टवेयर इंजिनियर बनकर अपने सपने शुरू पूरा करने चाहते है तो उसके लिए आपको हमारी पोस्ट को आखिर तक पढना होगा, चलिए शुरू करते है.

सोफ्टवेयर इंजिनियर कैसे बने?- how to become software engineer?

सोफ्टवेयर इंजिनियर बनने के लिए सबसे जरूरी है की आपको कंप्यूटर विषय में रूचि होनी चाहिये. आप कंप्यूटर विषय से डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करने के बाद भी एक कंप्यूटर softwere इंजिनियर के पद पर जॉब कर सकते है.

softwere engineer कैसे बनते है

  1. सबसे पहले अपनी 12वी कक्षा फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स सब्जेक्ट के साथ अच्छे नंबर से पास करे.
  2. अब किसी भी उच्च शिक्षण संस्थान से इंजीनियरिंग या डिप्लोमा करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम पास करे.
  3. अब एंट्रेंस पास होने के बाद काउंसलिंग में भाग ले और अपने पसंदीदा कॉलेज का चयन करे.
  4. उसके बाद आप कंप्यूटर साइंस से इंजीनियरिंग या डिप्लोमा को पूरा करे.
  5. उसके बाद आप एक softwere इंजिनियर बन जाते है तथा आपके कॉलेज में बहुत सी कंपनी आती है जो आपका प्लेसमेंट करके आपको जॉब ऑफर करती है.

 

softwere engineer बनने के लिए योग्यता

दोस्तों कंप्यूटर softwere इंजिनियर बनने के लिए आप कम से कम 12 वी पास होने चाहिए साथ 12 वी कक्षा आप फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ सब्जेक्ट से पास हों. उसके बाद ही आप कंप्यूटर softwere इंजिनियर बनने के लिए आगे की पढाई कर सकते है.

softwere engineer बनने के लिए कोर्स

दोस्तों softwere इंजिनियर बनने के लिए आप नीचे दिए गये कोर्स को कर सकते है.

  • B.TECH   in computer science
  • B. TECH in IT branch
  • M.TECH  in computer science
  • B.sc  in computer science
  • Diploma  in computer field

 

बी.टेक इन कंप्यूटर साइंस / B.TECH   in computer science

दोस्तों बी. टेक 4 वर्ष का कोर्स होता है, कंप्यूटर softwere इंजिनियर बनने के लिए आप बी.टेक कंप्यूटर साइंस फील्ड से कर सकते है. बी. टेक करने के बाद आपको कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की डिग्री मिल जाती है. इस डिग्री की मान्यता बहुत अधिक होती है, इस डिग्री की मदद से आप किसी भी softwere कंपनी में जॉब आसानी से कर सकते है. इसकी फीस आलग-अलग कॉलेज में अलग-अलग होती है पर सामान्यत प्राइवेट कॉलेज में इसकी फीस 85 हजार रु से 2 लाख रु तक होती ही.

 

बी. टेक इन आईटी ब्रांच / B. TECH in IT branch

दोस्तों यह भी एक 4 वर्षीय इंजीनियरिंग डिग्री होती है जो की आईटी ब्रांच में होती है, जिसमे आपको softwere को मॉडिफाई करना आदि सिखाया जाता है. आईटी ब्रान्च से भी आप इंजीनियरिंग करने के बाद आप आसानी से किसी भी आईटी कंपनी में आसानी से जॉब कर सकते है. इसकी फीस आलग-अलग कॉलेज में अलग-अलग होती है पर सामान्यत प्राइवेट कॉलेज में इसकी फीस 70 हजार रु से 2 लाख रु तक होती ही.

एम. टेक इन कंप्यूटर साइंस / B.sc  in computer science

दोस्तों यह कोर्स सिर्फ बी.टेक करने की डिग्री प्राप्त करने वाले स्टूडेंट के लिए होता है. जब कोई स्टूडेंट बी.टेक करने के बाद और अधिक जानकारी अपने फील्ड में लेना चाहता है तो वह एम. टेक कर सकता है. इसकी फीस विभिन्न कॉलेज की अलग-अलग होती है पर सामान्यत प्राइवेट कॉलेज में इसकी फीस 80 हजार रु से लेकर 2 लाख रु प्रतिवर्ष तक होती है. इसे करने के पश्चात किसी भी softwere कंपनी में अच्छी जॉब आसानी से मिल जाती है.

बी. एससी इन कंप्यूटर साइंस / B.sc  in computer science

यह एक डिग्री होती है जो की 3 वर्ष की होती है. इसके लिए कम से कम आपका 12 वी कक्षा साइंस स्ट्रीम से पास होना अनिवार्य है. इसमें आपको कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की जानकारी दी जाती है. इसकी फीस 10 हजार रु प्रतिवार्ष के आस पास होती है. इसे करने के बाद आप एम. एससी कंप्यूटर साइंस फील्ड से कर सकते है जो की दो वर्ष की होती है तथा जिसकी फीस 25 हजार रु प्रतिवर्ष के आस पास होती है. आप कंप्यूटर साइंस फील्ड से डिग्री/मास्टर डिग्री करने के पश्चात किसी भी आईटी या softwere कंपनी में जॉब कर सकते है.

डिप्लोमा इन कंप्यूटर फील्ड / Diploma  in computer field

दोस्तों आप कंप्यूटर फील्ड से कोई भी डिप्लोमा कोर्स कर सकते है. डिप्लोमा कोर्स को आप 10 वी के बाद भी कर सकते है. 10 वी के पश्चात डिप्लोमा कोर्स 3 वर्ष का होता है जबकि 12 वी के बाद यह 2 वर्ष का होता है. इसको करने के बाद भी आप किसी कंपनी में जॉब कर सकते है. इसकी फीस अलग-अलग डिप्लोमा कोर्स के अनुसार अलग-अलग होती है, लेकिन सामान्यत यह 10 हजार रु प्रतिवर्ष के आस पास होती है.

 

इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम

दोस्तों अगर आप एक सफल इंजिनियर बनना चाहते है तो उसके लिए आपको अपनी बी. टेक सरकारी कॉलेज से करनी पड़ेगी. सरकारी कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा. अलग-अलग अपने राज्य के सरकारी कॉलेज के लिए एंट्रेंस एग्जाम करवाते है जिनको पास करने के बाद आप उसमे प्रवेश ले सकते है. आइये जानते है भारत के सबसे बड़े इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम के बारे में जिसको पास करने के बाद आप प्रसिद्ध इंजिनियर कॉलेज में प्रवेश ले सकते है.

दोस्तों भारत में इंजीनियरिंग के लिए सबसे बड़ा एंट्रेंस एग्जाम IIT कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए होता है. यह एग्जाम प्रत्येक वर्ष अप्रैल महीने में JEE-MAIN के नाम से होता है. इस एग्जाम में शामिल होने लिए दिसम्बर माह में फॉर्म आते है. जिसको स्टूडेंट ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

इस एग्जाम में शामिल होने के लिए छात्र को 12 वी कक्षा साइंस विषय से पास होना अनिवार्य है, जो छात्र 12 कक्षा में पढ़ रहे है वह भी इसके लिए आवेदन कर सकते है. इस एग्जाम को देने ले लिए अधिकतम 2 वर्ष का समय मिलता है. आप 12 वी कक्षा पास करने के 2 वर्ष के बाद तक ही इस एग्जाम को दे सकते है.

इस एग्जाम में पास होने के लिए आपके 12 वी कक्षा में कम से कम 75% मार्क्स होना अनिवार्य है. इस एग्जाम को पास करने के बाद एक और एग्जाम JEE advance देना पड़ता है उसके बाद कोउन्क्लिंग होती है तथा स्टूडेंट को भारत के सर्वोच्च उन्नत संस्थान [ IIT ] में प्रवेश मिलता है. इसके अलावा और भी राज्य स्तर पर अलग-अलग एंट्रेंस एग्जाम होते है. सरकारी कॉलेज में फीस कम होती है.

softwere engineer बनने के लिए जरूरी स्किल्स

दोस्तों अगर आप softwere इंजीनियर बनना चाहते है तो आपके कंप्यूटर से से सम्बंधित कुछ भाषा जैसे की JAVA, C++, C+, Paython, JAVA script, programming language, coding आदि भाषा का ज्ञान होना चाहिए. यह आपको बहुत ही ज्यादा हेल्प करती है.

softwere engineering में कैरियर

दोस्तों आप सब जानते है की आजकल हर एक फील्ड में स्मार्ट वर्क होता है और उस स्मार्ट वर्क को करने के लिए रोज नये-नये softwere और मशीन बनाई जाती है. यह मशीने कंप्यूटर द्वारा किसी softwere की मदद से चलाई जाती है. ऐसे में कोई शक नही की softwere इंजीनियरिंग में बहुत डिमांड है.

 softwere इंजिनियर बनकर आप लाखो रु महीने तक आसानी से कमा सकते है. softwere इंजीनियरिंग करने के बाद आप खुद का कोई गेम या मोबाइल एप्लीकेशन बनाकर लाखो रु तक कमा सकते है.

बहुत से softwere इंजिनियर ऐसे भी है जो की घर बेठे ऑनलाइन वेब सर्विस पूरी दुनिया के लोगो को अलग-अलग देश में देते है और बहुत ही अच्छी इनकम करते है. ऑनलाइन सर्विस देकर आप महीने के कई लाख रु तक आसानी से कमा सकते है ऐसा बहुत से इंजिनियर करते भी है. आपके अन्दर बस कुछ स्किल्स होनी चाहिए उसके बाद आपके सामने अवसरों की कोई कमी नही होगी.

10 वी के बाद softwere enigneer कैसे बने?- how to become software engineer afteer 10th.

दोस्तों अगर आप 10वी के बाद softwere इंजिनियर बनना चाहते है तो आपको डिप्लोमा कोर्स करना होगा. आप कंप्यूटर फील्ड से कोई भी डिप्लोमा कोर्स कर सकते है. आप पॉलिटेक्निक कंप्यूटर फील्ड से कर सकते है उसके लिए एंट्रेंस एग्जाम होते होते है जिसको पास करने के बाद आप सरकारी स्कूल से पॉलिटेक्निक कर सकते है.

softwere engineer की सैलरी

दोस्तों softwere इंजिनियर की सैलरी उनके हुन्नर और कंपनी के हिसाब से अलग-अलग होती है. बहुत सी कंपनी जिससे की माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, फेसबुक आदि फ्रेशर को भी 5 से 10 लाख रु महीने तक आसानी से दे देती है. लेकिन यह कंपनी फेमस कॉलेज में ही जाती है. IIT के सभी कॉलेज में सभी इंजिनियर को 100% जॉब इन बड़ी कंपनी के द्वारा मिल ही जाती है. बहुत से प्राइवेट कॉलेज में भी यह बड़ी-बड़ी कंपनी आती है और इसी तरह का प्लेसमेंट देती है. फिर भी अगर आप किसी भी कॉलेज से इंजिनियर बनने के बाद 50 हजार रु महीने कम से कम आसानी से कमा सकते है.

IIT कॉलेज नाम लिस्ट

  • IIT  DELHI
  • IIT  ROORKEE
  • IIT RAYPUR
  • IIT  GUWHATI
  • IIT  KANPUR
  • IIT  GOA
  • IIT  HYDERABAD
  • IIT  BHUVNNESHWAR
  • IIT  JODHPUR
  • IIT   DHARWAD
  • IIT  GANDINAGAR
  • IIT  MANDI
  • IIT  VARANSI [ BHU ]
  • IIT  PATNA
  • IIT  DHANBAD
  • IIT  TIRUPPATI
  • IIT  BHILAI
  • IIT  MADRAS
  • IIT  BOMBAY
  • IIT  KHARAGPPUR
  • IIT  PALLAKKAD
  • IIT  INDORE

इसके अलावा कुछ NIT कॉलेज भी ही जिससे इंजिनियर बनने के बाद अच्छा प्लेसमेंट होता है.

FAQ

प्रश्न- software engineer बनने के लिए सबसे बेस्ट कॉलेज कौनसा है?
उत्तर-   software engineer बनने के लिए सभी IIT कॉलेज बेस्ट है.

प्रश्न- IIT कॉलेज से engineering करने के लिए 12 कक्षा में कितने प्रतिशत मार्क्स जरूरी है?
उत्तर-  IIT के एंट्रेंस एग्जाम देने के लिए आपको 12 वी कक्षा में कम से कम 75% मार्क्स लाने जरूरी है. 

प्रश्न- साइंस के अलावा किसी और विषय से 12 वी कक्षा पास होने पर software engineering कर सकते है क्या?
उत्तर-   नहीं ! अगर आप 12 कक्षा साइंस से पास नही है तो आप software engineer नहीं बन सकते.
 
प्रश्न- क्या software engineering फील्ड में हमेशा जॉब के अवसर रहेंगे?
उत्तर-  जी हाँ! software engineering एक ऐसा फील्ड है जिसमे समय के साथ-साथ अवसर की कोई कमी नहीं होगी. इस फील्ड में समय के साथ अवसर भी बढ़ते रहेंगे.

निष्कर्ष

दोस्तों आशा करते है की आपको हमारी यह पोस्ट  Software engineer kaise bante hai |12 के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनें? जरूर पसंद आई होगी. हमने आपको अपनी पोस्ट के माध्यम से softwere इंजिनियर बनने से सम्बंदित सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की गयी है. अगर आपको हमारी पोस्ट के लिए कोई सुझाव हो तो कृपया हमे बताएं. जिससे हम अपनी पोस्ट में सुधार कर सकें. हमारी पोस्ट पर आने के लिए आपका धन्यवाद.


          हमारी कुछ अन्य महत्वपूर्ण पोस्ट 

 IAS ऑफिसर कैसे बने? | कलेक्टर कैसे बने? 

◆ जज कैसे बने? 

◆ सरकारी डॉक्टर कैसे बने?

◆ 12th के बाद क्या करें?

SSC- GD क्या होता है?

◆ IPS ऑफिसर कैसे बने?

◆ फैशन डिजाइनर कैसे बने?

लोको पायलट कैसे बनें? 

       


Disqus Comments