मंगलवार, 7 दिसंबर 2021

NCVT iti result 2021

 NCVT iti result 2021 

NCVT-result-2021-ncvt-mic-result
NCVT iti result 2021


NCTV result 2021 


 NCVT iti result 2021 - NCVT अर्थात नेशनल कॉउंसलिंग फ़ॉर वोकेशनल ट्रेनिंग, MIS ( कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ) ने आई टी आई रिजल्ट 2021 7 दिसंबर 2021 को घोषित कर दिया है। जिन विद्यार्थियों ने एनसीवीटी,एमआईएस आईटीआई के प्रथम, द्वितीय, तृतीय तथा चतुर्थ वर्ष के सेमेस्टर एग्जाम दिए थे स्टूडेंट एनसीवीटी, एमआईएस की ऑफिशल वेबसाइट अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। एनसीवीटी की ऑफिशल वेबसाइट www.ncvtmis.gov.in पर जाकर छात्र को अपने रजिस्ट्रेशन नंबर अथवा रोल नंबर की मदद से अपना रिजल्ट देखना होगा। 
 

NCVT MIS ITI RESULT 2021 

एनसीवीटी एमआईएस, आईटीआई एग्जाम अगस्त- सितंबर माह 2021 में आयोजित किए गए थे जिसके परिणाम एनसीवीटी एमआईएस ऑफिशियल वेबसाइट पर 7 दिसंबर 2021 को जारी कर दिए गए हैं छात्र अपने रोल नंबर अथवा रजिस्ट्रेशन नंबर की मदद से अपने रिजल्ट को देख सकते हैं। 


एनसीवीटी एमआईसी आईटीआई का रिजल्ट कैसे चेक करें


  • सबसे पहले आपको एनसीवीटी एमआईसी की ऑफिशल वेबसाइट www.ncvtmis.gov.in पर जाना होगा
  • होम पेज ओपन होने के बाद आपको एनसीवीटी एमआईसी आईटीआई रिजल्ट 2021 का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • इसके बाद आपको एम आई एस आई टी आई रिजल्ट के ऑप्शन पर जाना है और वहां एनसीवीटी वाले बटन पर क्लिक करना है। 
  • उसके बाद आपके सामने एक विंडो ओपन होगी जिसमें आपको अपना नाम, राज्य, रोल नंबर अथवा रजिस्ट्रेशन नंबर भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना है
  • सबमिट बटन क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज लोड होगा और आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन के सामने खुल जाएगा
  • अब आप डाउनलोड वाले बटन पर क्लिक करके अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर सकते हैं। 


 रिजल्ट से संतुष्ट नही होने पर क्या करें 


अगर आप अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है तो उसके लिए आपको एक सुविधा मिलती है जिसके तहत आप अपने रिजल्ट को दोबारा से चेक करवाने का आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको जहां आप का रिजल्ट ओपन होता है उसके नीचे राइट साइड में एक बटन दिखाई देगा आपको उस बटन पर क्लिक करना है।

 जैसे ही आप उस बटन पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक पेज लोड होता है और आपको एक पॉपअप विंडो दिखाई देती है आपको उस पॉपअपविंडो में अपनी डिटेल जैसे नाम रोल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर आदि भरकर जिस भी विषय में आप सुधार चाहते हैं उसे सेलेक्ट करना होता है और सबमिट बटन पर क्लिक करना होता है।

उसके बाद आप का रिजल्ट दो-तीन महीने बाद ऑफिशियल वेबसाइट पर फिर से जारी किया जाएगा ध्यान रहे दोबारा चेक करवाने से पहले यह है सुनिश्चित करने की आप का रिजल्ट दो-तीन महीने बाद दोबारा अपलोड होगा तब तक आपके पुराने रिजल्ट की कोई भी मान्यता नहीं होगी इस ऑप्शन में आप अपना नाम कांटेक्ट डिटेल्स आदि भी बदल सकते हैं।

 एनसीटीवी क्या होता है


NCTV का फुल फॉर्म नेशनल काउंसलिंग ऑफ वोकेशनल ट्रेनिंग है इसके अंतर्गत शिल्पकार, ट्रेनिंग स्कीम, अप्रेंटिस ट्रेनिंग स्कीम, ऑल इंडिया ट्रेंड टेस्ट आदि कोर्स में शामिल है जिसे एनसीटीई एमआईएस द्वारा सेमेस्टर एग्जाम के रूप में आयोजित किया जाता है यह है 4 सेमेस्टर का कोर्स होता है। 

इन्हें भी पढ़ें







Disqus Comments