शुक्रवार, 3 दिसंबर 2021

साइंटिस्ट कैसे बनें | scientist kaise bane

scientist-kaise-bane-hindi
साइंटिस्ट कैसे बनें | scientist kaise bane 

 साइंटिस्ट कैसे बनें | scientist kaise bane.

अगर आप भी बड़े होकर साइंटिस्ट बनना चाहते है तो आप एकदम सही पोस्ट पर आये है. आज हम आपको अपनी पोस्ट साइंटिस्ट कैसे बनें | scientist kaise bane  के माध्यम से आपको साइंटिस्ट बनने का सही रास्ता बतायंगे जिससे आप जल्दी साइंटिस्ट बनकर अपने सपनो को पूरा कर सकें. साइंटिस्ट बनने से पहले साइंटिस्ट क्या होता है इस विषय में जानते है.

साइंटिस्ट क्या होता है: scientist kya hota hai. 

जब किसी व्यक्ति को यह नाम प्राप्त होता है तो वह खुद को बहुत गौरान्वित महसूस करता है. क्योकि यह एक बहुत ही सम्मानित नाम है जो की बहुत मेहनत और लगन से पढाई करने के बाद प्राप्त होता है. साइंटिस्ट का अर्थ विज्ञानिक होता है.

विज्ञानिक ऐसा व्यक्ति होता है जिसको विज्ञान में किसी भी एक या एक से अधिक विषय का बारीकी से अध्यन किया हो और उसे उस विषय का बहुत ही गहराई से ज्ञान हो. वैज्ञानिक शब्द विलियम व्हीवेल द्वारा दिया गया है.

साइंटिस्ट क्या करते है: scientist kya karte hai

दोस्तों साइंटिस्ट अलग-अलग फील्ड में अलग-अलग होते है. यह जिस भी विषय पर अध्यन कर रहे होते है, उस विषय पर कुछ नयी जानकारी प्राप्त करके बताते है. उनके द्वारा दी गयी जानकारी से लोगो की हित में काम आने वाले उपकरण या वस्तुएं बनाई जाती है.

इलेक्ट्रॉनिक विषय से अध्यन करने वाले साइंटिस्ट से इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे- मोबाइल, गेम, टी.वी, पंखा, कंप्यूटर आदि बनाये जा चुके है तथा इससे भी कुछ अधिक खोज करने के लिए साइंटिस्ट हमेशा मेहनत करते रहते है.

केमिकल विषय से अध्यन करने वाले साइंटिस्ट केमिकल साल्वेंट, पेंट, साबुन, पोलिश आदि बना चुके है तथा इससे भी अधिक जानकारी के लिए हमेशा खोज में लगे रहते है.

इसी प्रकार विभिन्न विषय से अध्यन कर रहे साइंटिस्ट अपने अपने विषय में कुछ नया खोजने के लिए हमेशा मेहनत करते रहते है.

10 वी के बाद साइंटिस्ट कैसे बने? : 10th ke bad scientist kaise bane

दोस्तों अगर आप साइंटिस्ट बनना चाहते है तो उसके लिए आपको 10 वी के बाद ही निर्णय लेना चाहिए. साइंटिस्ट बनने के लिए 10 वी परीक्षा पास करने के बाद अपनी 11 वी तथा 12 वी की पढाई की लिए विज्ञान विषय का चयन करना जरूरी है. क्योकि साइंटिस्ट बनने के लिए विज्ञान विषय का होना बहुत जरूरी है. विज्ञान विषय में आपके पास फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, बायोलॉजी सब्जेक्ट आते है.

साइंटिस्ट बनना कोई आसान काम नहीं है उसके लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है. इसीलिए आपको अपनी 11 वी कक्षा की शुरुवात से ही बहुत मेहनत तथा लगन से पढाई करनी चाहिए. विषय को रटने की जगह अच्छे से समझ कर सिखने की कोशिश करनी चाहिए.

12 वी के बाद साइंटिस्ट कैसे बने? : 12th ke bad scientiist kaise bane

साइंटिस्ट बनने के लिए जरूरी है की आप अपनी 12 वी की कक्षा अच्छे नंबर से पास करे. 12 वी कक्षा अच्छे नंबर से पास होने के बाद आप विज्ञान विषय से अपनी स्नातक की डिग्री पुरी करे. कोशिश यही करे की स्नातक में आपके कम से कम 65% अंक अवश्य होने चाहिए.

ग्रेजुएशन के बाद साइंटिस्ट कैसे बने?: graduation ke bad scientist kaise bane.

जब आप ग्रेजुएशन को अच्छे अंको से पास कर लेते है तो उसके बाद आप ग्रेजुएशन में चुने हुए किसी एक विषय से पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए अप्लाई करें, पोस्ट ग्रेजुएशन में आपको पूरी लगन के साथ मेह्न्नत करनी है तथा बहुत ही अच्छे अंक प्राप्त करने है. ध्यान रहे आप पोस्ट ग्रेजुएशन में उसी विषय का चुनाव करे जिस विषय से आप साइंटिस्ट बनना चाहते है.

पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद साइंटिस्ट कैसे बने?: post graduation ke bad scientist kaise bane

दोस्तों पोस्ट ग्रेजुएशन अच्छे अंको से पास करने के बाद आप अब पी.एचडी के लिए अच्छे कॉलेज का चयन करे. कोशिश यही करे की आपको आईआईटी कॉलेज से पी.एचडी करने का मौका मिले. आईआईटी कॉलेज भारत के सर्वश्रेष्ठ कॉलेज माना जाता है. आईआईटी कॉलेज में प्रवेश के लिए एंट्रेंस एग्जाम होता है.

पी. एचडी पूरी होने के बाद आप किसी भी रिसर्च सेंटर में साइंटिस्ट के पद पर नियुक्त हो सकते है.

साइंटिस्ट की सैलरी कितनी होती है : scientist ki salary kitni hoti hai.

अगर साइंटिस्ट की सैलरी की बात की जाय तो यह पूरी तरह से साइंटिस्ट की योग्यता पर निर्भर करती है. लकिन फिर भी साइंटिस्ट को शुरुवात से ही काफी अच्छी सैलरी मिलती है, इनकी सैलरी की शुरुवात 40 हजार रु से कई लाखो रु प्रतिमाह तक होती है. यह सैल्र्री समय के साथ-साथ बढती जाती है.

साइंटिस्ट बनने के लिए उम्र सीमा : sceientist banne ke lie age limit 

साइंटिस्ट बनने के लिए कोई भी उम्र-सीमा नहीं रखी गयी है. आप किसी भी उम्र में साइंटिस्ट बन सकते है. आप अपनी क्वालिफिकेशन पूरी करने के बाद साइंटिस्ट बनने के ले आवेदन कर सकते है.

इसरो [ ISRO ] में साइंटिस्ट कैसे बने? : ISRO me scientist kaise bane

दोस्तों ISRO का पूरा नाम Indian space research organization है. यह भारत का प्रमुख अन्तरिक्ष स्पेस सेंटर है. ISRO में काम करने वाले वैज्ञानिक दिन रात मेहनत करके देश का नाम रोशन करते है.

ISRO में साइंटिस्ट बनने के लिए आपके पास विज्ञान विषय में मास्टर डिग्री होना अनिवार्य है. उसके बाद आपको  IIST [ Indian institute of space technology ]  में प्रवेश लेना होता है. जिस भी स्टूडेंट का IIST में प्रवेश हो जाता है, उन स्टूडेंट को ISRO डायरेक्ट साइंटिस्ट के पद पर भर्ती ले लेता है.

IIST में प्रवेश के बाद आपके पास दो ऑप्शन होते है, या तो आप 4 वर्ष की बी.टेक की डिग्री ले सकते है या फिर आप 5 वर्ष की डुएल डिग्री प्रोग्राम कर सकते है. इस डिग्री में आपको 7.5 CGPA मेन्टेन करना होता है और उसके बाद ISRO के पास जो भी जॉब होती है उसमे वह आपको डायरेक्ट भर्ती कर लेते है.

IIST में प्रवेश लेने वाले सभी स्टूडेंट को ISRO अपने ही रिसर्च सेंटर में जॉब दे देता है. जब कोई पद खाली रह जाता है तो यह IIT से रिसर्च करने वाले स्टूडेंट को यह बाकि बची हुई पोस्ट पर जॉब ऑफर करते है.

ISRO में साइंटिस्ट बनने के लिए एग्जाम : ISRO me scientist banne ke lie exam 

प्रत्येक वर्ष ISRO एग्जाम को आयोजित करती है, जो की ICRB नाम से एग्जाम होता है. यह एग्जाम तीन कैटोगरी में होता है.

  1. इलेक्ट्रॉनिक
  2. machenical
  3. कंप्यूटर

इस एग्जाम को देने के लिए आपको कम से कम विज्ञान विषय से ग्रेजुएशन पूरी होनी चाहिए, इसके साथ ही आपके ग्रेजुएशन में 65% मार्क्स या उससे अधिक होने चाहिए.

साइंटिस्ट बनने के लिए स्किल्स : scientist banne ke lie skils

  • साइंटिस्ट बनने के लिए आपके अंदर क्रिएटिविटी होना बहुत जरूरी है.
  • आपको विज्ञान से जुडी चीजो में इंटरेस्ट होना चाहिए.
  • आपको आधुनिक विज्ञान के विषय का ज्ञान रहना चाहिए.
  • आपको प्रक्टिकल में रूचि होनी चाहिए.
  • चीजों को रटने के बजाय उसको समझकर पढने की आदत होनी चाहिए.

 

निष्कर्ष

दोस्तों आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट साइंटिस्ट कैसे बनें | scientit kaises bane जरूर पसंद आई होगी. हमने अपनी पोस्ट के माध्यम से आपको साइंटिस्ट बनने से जुडी सारी जानकारी प्रदान की है. अगर आपको हमारी पोस्ट के लिए कोई सुझाव है तो हमें बताएं. जिससे हम अपनी पोस्ट में सुधार करने के बाद उसे बेहतर बना सके. हमारी पोस्ट पर आने के लिए आपका धन्यवाद.



हमारी कुछ अन्य महत्वपूर्ण पोस्ट 

 IAS ऑफिसर कैसे बने? | कलेक्टर कैसे बने? 

◆ जज कैसे बने? 

◆ सरकारी डॉक्टर कैसे बने?

◆ 12th के बाद क्या करें?

SSC- GD क्या होता है?

◆ IPS ऑफिसर कैसे बने?

◆ फैशन डिजाइनर कैसे बने?

◆ सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने? 


Disqus Comments