रविवार, 20 फ़रवरी 2022

12th के बाद क्या करे साइंस स्टूडेंट - 12th ke baad kya kare science student.

 

12th-ke-baad-kya-kare-science-student
12th के बाद क्या करे साइंस स्टूडेंट - 12th ke baad kya kare science student.

12th के बाद क्या करे साइंस स्टूडेंट - 12th ke baad kya kare science student. 


दोस्तों सब लोग अपनी लाइफ में सफल होना चाहते है लकिन कभी कभी हम गलत निर्णय की वजह से सफलता से चूक जाते है. अक्सर हमने देखा है ज्यादातर लोग अपनी 12 वी कक्षा होने के बाद बिना किसी सोच विचार के किसी भी कोर्स में प्रवेश ले लेते और सब कुछ सही भी चल रहा होता है परन्तु कुछ साल बाद जब उनकी ग्रेजुएशन पूरी हो जाती है तब उन्हें एहसास होता है कि उन्होंने जिस भी कोर्स में प्रवेश लिया है वह कोर्स उनके लिए सही नही है. जिस कारणवश वह लाइफ में सफल नही हो पाते है और अपनी किस्मत को दोष देते है.

आज की इस पोस्ट 12th के बाद क्या करे साइंस स्टूडेंट - 12th ke baad kya kare science student. में हम बात करेंगे की आप 12 वी  के बाद क्या कोर्स कर सकते है जो की आपके लिए बेस्ट हो. आईये जानते है कुछ ऐसे कोर्स के बारे में जिसमे आप अपना बेहतर  भविष्य बना सकते है.

इंजीनियरिंग

दोस्तों साइंस स्टूडेंट की सबसे पहली पसंद इंजीनियरिंग ही होता है, इंजीनियरिंग 4 वर्ष का कोर्स होता है और इसमें बहुत सारी ब्रांच जैसे- machenical engineering, software engineering, computer science engineering आदि बहुत सी ब्रांच शामिल होती है. आप अपनी पसंद के हिसाब से कोई भी ब्रांच चुनकर अपना कैरीअर बना सकते है.

दोस्तों अगर आप इंजीनियरिंग करना चाहते है तो आप आईआईटी कॉलेज में प्रवेश प्राप्त करने के लिए कोशिश करे, आईआईटी में प्रवेश अगर आपको मिल जाता है तो आपको सफल होंने से कोई नहीं रोक सकता. दोस्तों आईआईटी में प्रवेश मिलना बहुत मुश्किल होता है क्योकी इसके लिए पुरे भारत के स्टूडेंट प्रवेश पाने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देते है.

एक  आईआईटी कॉलेज से  इंजीनियरिंग करने वाले स्टूडेंट को दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनी जैसे- गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, टाटा आदि जॉब ऑफर करती है और उनकी सैलरी भी लाखो रु प्रतिमाह होती है.

भारतीय सेना में कमांडर, ऑफिसर बनने के लिए कोर्स

दोस्तों अगर आप भारतीय सेना [ थल-सेना, जल-सेना, वायु—सेना ] में से किसी भी सेना में कमांडर या कोई ऑफिसर बनना चाहते है तो आप 12वी के बाद NDA के एग्जाम को पास करने के बाद सेना में ऑफिसर बन सकते है.

NDA के एग्जाम में आपसे 11 वी और 12 वी कक्षा का गणित, केमिस्ट्री और फिजिक्स से सवाल पूछे जाते है. इस एग्जाम को पास करने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी और साथ ही आपको इंग्लीश विषय में मजबूत पकड़ होनी चाहिए. इस एग्जाम को पास करने के बाद आपका 7 दिन का इंटरव्यू होता है जो की बहुत हार्ड होता है. जो भी स्टूडेंट उस इंटरव्यू को पास कर लेता है उसके बाद उसको सेना के उचें पदों पर नियुक्त कर दिया जाता है.

कंप्यूटर एप्लीकेशन और softwere वाले कोर्स

दोस्तों अगर आपको कंप्यूटर में एप्लीकेशन या software बनाने में रूचि है तो आपके लिए BCA कोर्स बेस्ट ऑप्शन है. BCA में आपको कंप्यूटर एप्लीकेशन कोर्स की बेसिक जानकारी और उसको बनाने के तरीके को सिखाया जायगा.

यह एक डिग्री है और इसको कम्पलीट करने के बाद आप MCA अवश्य करे. MCA एक मास्टर डिग्री है जो की 2 वर्ष का कोर्स होता है. BCA से आगे softwere और कंप्यूटर एप्लीकेशन बनना इसमें एडवांस लेवल तक सिखाया जाता है. इसके बाद आप चाहे तो आप किसी भी मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है या बहुत सी बड़ी कंपनी आपके कॉलेज में आकर आपको जॉब ऑफर करती है.

इस कोर्स को करने के आप चाहे तो आप कोई भी गेम, वेबसाइट या कोई भी softwere और एप्लीकेशन बना सकते है. इस कोर्स में बहुत स्कोप है और यह समय के साथ-साथ बढ़ता जा रहा है.

गवर्नमेंट जॉब की तैयारी के समय कौनसा कोर्स करें

दोस्तों अगर आप गवर्नमेंट जॉब करना चाहते तो ऐसे में आप बी.ए, बी. एससी जैसे कोर्स कर सकते है, वेसे आपके लिए बी.ए कोर्स अच्छा रहेगा क्योकि बी.ए कोर्स में आपको ज्यादा मेहनत नही करनी पडती जिससे की आप आराम से  अपना सारा फोकस गवर्नमेंट जॉब पर रखकर उसकी तैयारी अच्छे से कर सकते है.

गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए कौनसा कोर्स करे

दोस्तों अगर आप गवर्नमेंट  टीचर बनना चाहते है तो उसके लिए आपको यह निर्णय लेना होगा की आप प्राइमरी क्लास में गवर्नमेंट टीचर बनना चाहते है या इंटर कॉलेज में गवर्नमेंट टीचर बनना चाहते है. अगर आप प्राइमरी क्लास में गवर्नमेंट टीचर बनना चाहते है तो उसके लिए आप 12 वी के बाद बी.टी.सी. कर सकते है इसको करने के बाद आप प्राइमरी स्कूल में गवर्नमेंट टीचर बन जाते है.

इसे पढ़े - गवर्नमेंट टीचर कैसे बनें? पूरी जानकारी 

अगर आप इंटर कॉलेज में गवर्नमेंट टीचर बनना चाहते है तो उसके लिए आपको बी.एड करनी जरूरी है और बी.एड आप तभी कर सकते जब आपके पास कोई डिग्री हो. अगर आप 12 वी के बाद बी.एड करना चाहते है तो आप कर सकते है परन्तु 12 के बाद आपकी बी.एड 5 वर्ष की होती है जबकि ग्रेजुएशन के बाद बी.एड 2 वर्ष की होती है.

अन्य कोर्स

दोस्तों इसके अलावा और भी बहुत कोर्स है जो की आप कर सकते है जैसे की आप फैशन डिज़ाइनर, न्यूज़  रिपोर्टर, सोशल मीडिया इन्फ़्लुएन्सेर जैसे बहुत से कोर्स में अपना भविष्य बना सकते है.

निष्कर्ष

दोस्तों आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट 12th के बाद क्या करे साइंस स्टूडेंट - 12th ke baad kya kare science student. जरूर पसंद आई होगी. इस पोस्ट में हमने आपको 12 के बाद होने वाले कुछ कोर्स के बारे में बताया है जिससे की आप अपनी रूचि के हिसाब से अपनी भविष्य को चुनकर उसे बेहतर बना सकें. अगर आप किसी अन्य कोर्स के बारे में जानकारी लेना चाहते है या आपके मन में कोई सवाल है तो कृपया हमें अवश्य बताएं जिससे हम आपकी मदद कर सकें. हमारी पोस्ट पर आने के लिए आपका धन्यवाद.

Disqus Comments