मंगलवार, 15 फ़रवरी 2022

महिला पुलिस कैसे बने-mahila police kaise bane

 महिला पुलिस कैसे बने-mahila police kaise bane

mahila-police-kaise-bane-mahila-police-kaise-bane-in-hindi
महिला पुलिस कैसे बने-mahila police kaise bane


महिला पुलिस कैसे बने- अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो आप एकदम सही पोस्ट पर आये है, आज की इस पोस्ट में हम आपको महिला महिला पुलिस बनने से सम्बंधित सारी जानकारी देंगे. आपको इस पोस्ट को पूरा पढना है क्योकि इसमें हम आपको महिला महिला पुलिस बनने के सभी तरीके और उनकी मिनिमम क्वालिफिकेशन, हाइट, एग्जाम, पोस्ट, सैलरी, ऐज लिमिट आदि के बारे में विस्तार से बात करेंगे.

 महिला पुलिस कैसे बने

 अगर आप महिला है और पुलिस बनना चाहती है तो उसके लिए आपको सबसे पहले यह सुनिश्चित करना होगा की आप कांस्टेबल बनना चाहती  है या सब इंस्पेक्टर बनना चाहती  है या DSP बनना चाहती  है या फिर आप SP बनना चाहती  है.

आपको अपनी पसंद और अपने दिल और दिमाग से सोचकर यह सुनिश्चित करना होगा की आप इनमे से कौन सी महिला महिला पुलिस बनना चाहती  है. क्योकि सभी प्रकार के महिला पुलिस बनने के लिए अलग-अलग एग्जाम होते है तथा प्रत्येक पद की अलग-अलग eligiblity होती है.

12वीं के बाद महिला पुलिस कैसे बनें

दोस्तों अगर आप 12वीं के बाद महिला महिला पुलिस बनना चाहती  है तो आप केवल कांस्टेबल ही बन सकते है, क्योकि 12वीं के बाद केवल कांस्टेबल पद के लिए ही आवेदन किया जा सकता है. आइये जानते है की 12वीं के बाद कांस्टेबल बनने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है.

  • सबसे पहले आपको अपनी 12वीं किसी भी विषय के साथ पूरी करें.
  • इसके बाद कांस्टेबल पद के लिए आने वाली भर्ती जैसे- एसएससी GD, up कांस्टेबल, बिहार कांस्टेबल आदि के लिए ऑनलाइन आवेदन करें.
  • अब अपने जिस एग्जाम के लिए आवेदन किया है उसको पास करें.
  • अब एग्जाम पास करने के बाद फिजिकल को पास करें.
  • इसके बाद मेडिकल तथा इंटरव्यू को पूरा करें.
  • इसके बाद आप कांस्टेबल ट्रेनिंग के लिए भेज दिए जाते है.
  • ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आप एक कांस्टेबल बन जाते है और आपको पोस्टिंग मिल जाती है.

 

 महिला पुलिस कांस्टेबल एग्जाम सेलेबस

दोस्तों महिला महिला पुलिस कांस्टेबल एग्जाम में आपके कुल 4 विषय गणित, रीजनिंग, GK, हिंदी, इंग्लिश होते है, जिसमे से  पास हिंदी और इंग्लिश में से किसी एक विषय को चुनने का विकल्प होता है. आप हिंदी या इंग्लिश में से किसी एक विषय को अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते है.

आप अगर हिंदी को चुनते है तो आपको महिला महिला पुलिस कांस्टेबल एग्जाम में इन चार विषय गणित, रीजनिंग, GK और हिंदी में से प्रश्न पूछे जायंगे और अगर आप इंग्लिश विषय चुनते है तो आपसे एग्जाम में गणित, रीजनिंग, GK और इंग्लिश विषय में प्रश्न पूछे जायंगे.

विषय

अंक

 

 

गणित

25

रीजनिंग

25

GK

25

हिंदी/इंग्लिश

25

कुल प्रश्न- 100

कुल समय- 120 मिनट

 

 

 

 महिला पुलिस बनने के लिए हाइट 

दोस्तों अगर आप महिला महिला पुलिस बनना चाहती  है तो उसक लिए आपकी हाइट महिला महिला पुलिस बनने के लिए रिक्वायर्ड हाइट के अनुसार होनी चाहिए जो की 157 सेमी होती है. अगर आपकी हाइट 157 सेमी से कम है तो आप महिला पुलिस नहीं बन सकती.

 

 महिला पुलिस बनने के लिए शारीरक मापदंड

दौड़

महिला महिला पुलिस बनने के लिए सभी कैटगरी के पुरुष उम्मीदवारों को 14 मिनट 30 सेकंड में 1 मिल [ 1.609 किलोमीटर ] की दौड़ पूरी करनी होती है.

हाई-जम्प

सभी कैंडिडेट को 3 फिट की हाई-जम्प को पूरा करना होता है.

लॉन्ग-जम्प

सभी कैंडिडेट को 5 फिट लॉन्ग जम्प को पूरा करना होता है.

 महिला पुलिस कांस्टेबल की सैलरी 

दोस्तों महिला महिला पुलिस कांस्टेबल की सैलरी 25 हजार रु प्रतिमाह से 35 हजार रु प्रतिमाह तक होती है और साथ ही इन्हें अन्य सुविधायें, बोनस आदि भी मिलते है. इनकी सैलरी समय के साथ बढती रहती है और प्रमोशन होने के बाद बहुत अच्छी सैलरी हो जाती है.

ग्रेजुएशन के बाद महिला पुलिस ऑफिसर कैसे बनें

दोस्तों अगर आपने ग्रेजुएशन पूरा कर लिया है और उसके बाद आप महिला महिला पुलिस बनना चाहती  है तो आपके लिए महिला पुलिस में बहुत सारे पद खुल जाते है, आप उन पदों में से अपनी पसंद के किसी भी पद को चुनकर उसके अनुरूप खुद को तैयार कर सकते है.

ग्रेजुएशन के बाद DSP, DGP, SP, IPS कुछ भी बन सकते है, जिसके लिए आपको ग्रेजुएशन करना अनिवार्य होता है. परन्तु आप चाहे तो आप कांस्टेबल पद के लिए भी आवेदन कर सकते है जिसके लिए मिनिमम क्वालिफिकेशन 12वी कक्षा माँगा गया है.

कांस्टेबल बनने के बारे में विस्तृत जानकारी हमने आपको इसी आर्टिकल में दी है, अब हम बात करते है कि हम ग्रेजुएशन के बाद DSP, DGP, SP, IPS कैसे बन सकते है.

  • सबसे पहले आपको ग्रेजुएशन को पूरा करना होगा.
  • ग्रेजुएशन पूरी होने के बाद आप DSP, DGP, SP, IPS के लिए आने वाली भर्ती के लिए आवेदन करे, अगर आप आईपीएस ऑफिसर बनना चाहती  है तो उसके लिए UPSC का एग्जाम देना होता है जो की सबसे कठिन होता है.
  • ऑनलाइन आवेदन करने के बाद एग्जाम को पास करें.
  • अब फिजिकल और मेडिकल को पास करें
  • अब इंटरव्यू को क्लियर करें
  • अब अपनी टैनिंग को पूरा करें
  • ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आप DSP, DGP, SP, IPS आदि महिला महिला पुलिस ऑफिसर बन जाते है और आपकी पोस्टिंग हो जाती है.

महिला पुलिस बनने के लिए 11 वी में कौनसा सब्जेक्ट लें

दोस्तों अगर आप महिला महिला पुलिस बनना चाहती  है तो आपको 11 वी कक्षा से ही ध्यान देना चाहिए, वेसे तो महिला महिला पुलिस बनने के लिए आप किसी भी विषय से महिला महिला पुलिस बन सकते है परन्तु अगर आप 11 वी कक्षा में समाज, इतिहास, भूगोल जैसे विषय लेते है तो आपकी gk मजबूत होती है जो की आगे आपकी बहुत मदद करती है.

लकिन महिला महिला पुलिस बनने के लिए आपकी गणित भी मजबूत होनी चाहिए, क्योकि एग्जाम में गणित के सवाल भी आते है. इसीलिए अपनी गणित पर अच्छी पकड़ बनाये रखे.

12 वीं के बाद  महिला पुलिस की तैयारी कैसे करें

दोस्तों अगर आपकी 12 वी पूरी हो गयी है और आप महिला पुलिस बनना चाहती  है तो आपको 12 वी के बाद तुरंत ही महिला महिला पुलिस की तैयारी में लग जाना चाहिए. उसके लिए आपको करंट न्यूज़ पर ध्यान देना चाहिए, आप रोजाना अख़बार को अच्छे से पढ़िए और उसमे जो भी कोई इम्पोर्टेंट डेट या नियम लागु होते है, उसे एक कॉपी में नोट कीजिये. यह आपके बहुत ही ज्यादा मदद करेंगे.

इसके साथ-साथ आप किसी कम्पटीशन कोचिंग को भी ज्वाइन कर सकते है. इससे भी आपको बहुत मदद मिलेगी. समाचार और देश-विदेश की लेटेस्ट न्यूज़ को जरूर देखे. अगर आप इस तरह से तैयारी करते है तो आप बहुत ही जल्दी महिला महिला पुलिस बन जायंगे.

 महिला पुलिस ऑफिसर की सैलरी

दोस्तों महिला महिला पुलिस ऑफिसर की सैलरी विभिन्न पदों के लिए भिन्न-भिन्न होती है, यह मिनिमम 25-30 हजार रु से शुरू होती है और लगभग 70 हजार रु प्रतिमाह तक होती है. इसके अलावा महिला महिला पुलिस को अन्य सुविधायें भी मिलती है.

 

FAQ’s

प्रश्न- महिला महिला पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए मिनिमम क्वालिफिकेशन क्या है?

उत्तर- महिला महिला पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए कम से कम 12वी पास होना अनिवार्य है.

प्रश्न- महिला महिला पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए 12 वी में कम से कम कितने अंक होने अनिवार्य है?

उत्तर- इसके लिए कोई भी अंक सीमा नही दी गयी है, आपके चाहे कितने भी कम अंक क्यों न हो आप कांस्टेबल पद के लिए आवेदन कर सकते है.

प्रश्न- महिला महिला पुलिस बनने के लिए कम से कम कितनी हाइट होनी चाहिए?

उत्तर- महिला महिला पुलिस बनने के लिए 157 सेमी हाइट होनी चाहिए.

प्रश्न- महिला महिला पुलिस ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है?

उत्तर- यह मिनिमम 25-30 हजार रु से शुरू होती है और लगभग 70 हजार रु प्रतिमाह तक होती है. इसके अलावा महिला महिला पुलिस को अन्य सुविधायें भी मिलती है.

निष्कर्ष

दोस्तों हमने अपनी इस पोस्ट  महिला पुलिस कैसे बने-mahila police kaise bane में महिला पुलिस बनने की सारी जानकारी प्रदान की है, अगर आपके मन में महिला महिला पुलिस बनने से सम्बंधित कोई सवाल अथवा हमारी पोस्ट के लिए कोई सुझाव है तो कृपया हमें अवश्य बताएं, जिससे हम अपनी पोस्ट में सुधार कर उसे बेहतर बना सके.

अगर पोस्ट पसंद आई हो तो कृपया कमेंट अवश्य करें, हमारी पोस्ट पर आने के लिए आपका धन्यवाद.

 

Disqus Comments