शुक्रवार, 4 फ़रवरी 2022

ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें इन हिंदी 2022- how to earn money online for student in hindi.

 

ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें इन हिंदी 2022- how to earn money online for student in hindi.

Online-paise-kaise-kamaye-in-hindi-2022
ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें इन हिंदी 2022- how to earn money online for student in hindi.


ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें इन हिंदी 2022-how to earn money online for student in hindi:दोस्तों अगर आप भी घर बैठे बिना कोई इन्वेस्टमेंट किए पैसे कमाना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए ही है, आज हम आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के सभी तरीके के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे.

दोस्तों हम आपको पैसे कमाने के जिन भी तरीके के बारे में बताने जा रहे है वह तरीके ऐसे है जिनसे आप महीने के बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है, बस आपको शुरू में उसके लिए मेहनत से काम करना होगा. चलिए पोस्ट को शुरू करते है.

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमायें

दोस्तों ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके में ब्लॉग्गिंग सबसे पहले नंबर पर आता है. ब्लॉग्गिंग एक ऐसा तरीका है पैसे कमाने का जिसमे पैसे कमाने की कोई लिमिट नही होती है, इसमें आपके द्वारा लिखा हुआ आर्टिकल जितने अधिक लोग पढ़ते है उतना ही अधिक आपका फायदा होता है.

अगर आप नही जानते की ब्लॉग्गिंग क्या होती है और इसे कैसे करते है तो कोई बात नही मै आपको शार्टकट में बताता हूँ की ब्लॉग्गिंग क्या होती है और इसको कैसे करते है.

ब्लॉग्गिंग क्या है?

दोस्तों ब्लॉग्गिंग एक ऐसा तरीका होता है जिसमे हम खुद के द्वारा लिखे गये किसी आर्टिकल, कहानी, कविता, विचार आदि को इन्टरनेट पर डालते है और दुनियाभर में से कोई भी व्यक्ति हमारे द्वारा बनाये गये ब्लॉग पर आकर हमारे द्वारा लिखे गये आर्टिकल को पढ़ सकता है.  

ब्लोगिंग कैसे करें?

दोस्तों ब्लॉग्गिंग करने के लिए सबसे अच्छे और प्रसिद्ध दो प्लेटफार्म है जिसपर आप ब्लॉग बना कर उसे पब्लिश कर सकते है.

  • ब्लॉगर  
  • वर्डप्रेस

ब्लॉगर एक फ्री प्लेटफोर्म है जिसपर ब्लॉग बनाने के लिए आपको किसी भी डोमेन नाम और होस्टिग को खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती. यह गूगल का खुद का प्लेटफोर्म है जिसको गूगल ने खुद बनाया है जिससे की नये-नये blooger ब्लॉग्गिंग शुरू  कर सके.

दोस्तों वर्डप्रेस एक paid प्लेटफार्म है जिसपर ब्लॉग बनाने के लिए आपको एक डोमेन नाम और एक वेब होस्टिंग की जरूरत होती है. जो कि आपको किसी कंपनी से खरीदने पड़ते है.

 इसे भी पढ़े-  ब्लॉगर और वर्डप्रेस में से ब्लॉग किसपर बनाना चाहिए किसपर है ज्यादा फायदा

ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमायें

दोस्तों ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के कई तरीके है जिनसे आप महीने के लाखो रु भी कमा सकते है और जिसकी कोई भी लिमिट नहीं है. आइये जानते है की आप ब्लॉग्गिंग पर किस तरह से पैसे कमा सकते है.

गूगल ऐड के द्वारा

दोस्तों जब आपके ब्लॉग पर विजिटर आने लगते है तो आप आपने ब्लॉग पर गूगल से ऐड लगा सकते है, आपकी पोस्ट पर दिखाए जाने वाली ऐड से जो भी कमाई होती है उसमे से गूगल कुछ परसेंट खुद रखता है और बाकि का पैसा आपके बैंक अकाउंट के जरिये आपके पास भेज दिया जाता है.

एफिलिएट मार्केटिंग से

दोस्तों किसी भी ब्लॉगर की सबसे ज्यादा कमाई का स्त्रोत एफिलिएट मार्केटिंग होता है, जब आपके ब्लॉग पर अच्छी खासी संख्या में विजिटर आने लगते है तब आप अपने ब्लॉग पोस्ट में किसी भी ई-कॉमर्स कंपनी के किसी भी प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक लगा सकते है.

दोस्तों आज के समय में दुनिया के सभी प्रसिद्ध ब्लॉगर एफिलिएट लिंक लगाकर ही महीने के कई लाखो रु तक आसानी से कमा रहे है.

ब्लॉग पोस्ट में लिंक लगाकर

दोस्तों अगर आपके ब्लॉग में ट्रैफिक अच्छा है तो आपसे बहुत से लोग अपने प्रोडक्ट को बेंचने के लिए आपके ब्लॉग पोस्ट पर अपने प्रोडक्ट का लिंक लगाने के लिए अच्छे खासे पैसे देते है, आपके ब्लॉग पर जितना अधिक ट्रैफिक होता है आपको अपनी किसी भी एक पोस्ट में एक लिंक लगाने के उतने ही अच्छे पैसे मिलते है.

दोस्तों हमारी इस पोस्ट ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें इन हिंदी 2022- how to earn money online for student in hindi का ऑनलाइन पैसे कमाने के दुसरे टॉपिक के बारे में जानते है.

youtube से पैसे कमायें

दोस्तों youtube ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके में दूसरे स्थान पर है, आमतौर पर सबको लगता है की youtube पर सिर्फ ऐड के द्वारा ही पैसे कमाए जाते है लकिन youtube पर कुछ ऐसे भी तरीके है जिनसे आप पैसे कमा सकते है. आइये जानते है की youtube पर पैसे कमाने के कितने तरीके है और किस प्रकार से पैसा कमाया जा सकता है.

youtube ऐड के द्वारा

दोस्तों youtube चैनल पर ऐड लगाकर पैसा कमाना सबसे सामान्य तरीका है जिससे सभी youtuber पैसे कमा सकते है. youtube पर आप विडियो डालकर पैसे कमा सकते है उसके लिए आपके youtube चैनल पर आखरी 365 दिन में 1000 सब्सक्राइबर और 4 हजार घंटे का watchtime होना चाहिए.

जब आपका चैनल youtube के इस टास्क को पूरा कर लेता है उसके बाद वह ऐड दिखाए जाने के लिए तैयार हो जाता है. आपके youtube चैनल पर दिखाई जाने वाली ऐड का कुछ प्रतिशत youtube खुद रखता है और बाकि बचा हुआ पैसा आपके बैंक अकाउंट में भेज दिया जाता है.

youtube चैनल प्रमोट करके

दोस्तों बहुत से नये youtuber ऐसे होते है जो की अपने youtube चैनल को जल्दी चलाने के लिए अपने youtube चैनल का प्रमोशन ऐसे चैनल से करवाते है जिनके चैनल पर अच्छी खासी संख्या में विजिटर आते है. ऐसे में अगर आपके चैनल पर विजिटर अच्छे खासे आते है तो आपसे भी कोई अपने youtube चैनल को प्रमोट करा सकता है और आप उनसे अच्छे पैसे कमा सकते है.

एफिलिएट मार्केटिंग से

दोस्तों अगर आपका चैनल youtube के ऐड दिखने के टास्क को पूरा नहीं कर पाया फिर भी आप तरीके से अच्छी खासी कमाई कर सकते है. दोस्तों आपने देखा होगा की आजकल किसी भी चीज़ की रिव्यु और unboxing वाली youtube विडियो को लोग देखना पसंद करते है, ऐसे में अगर आप भी किसी प्रोडक्ट का रिव्यु या unbloxing करते है तो आप अपनी विडियो के discrption में उस प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक को लगा सकते है.

आप अपने विडियो में अपने व्यूअर को उस लिंक से प्रोडक्ट को खरीदने के लिए जरूर बोले, अगर कोई भी विजिटर उस लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो उससे आपको उस प्रोडक्ट का अच्छा कमीशन मिलता है.

दोस्तों अब अपनी इस पोस्ट ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें इन हिंदी 2022- how to earn money online for student in hindi में अब बात करते है पैसे कमाने के तीसरे तरीके के बारे में जिसमे आप अच्छे पैसे कमा सकते है.

फेसबुक से पैसे कमायें

दोस्तों फेसबुक एक ऐसा प्लेटफोर्म है जिपर आज के समय में करोडो एक्टिव यूज़र है, इसीलिए इसपर पैसे कमाने के साधन भी बढ़ जाते है, आइये जानते है की फेसबुक पर कितने प्रकार से पैसे कमा सकते है.

facebook विडियो से पैसे कमायें

दोस्तों फेसबुक ने फेसबुक वाच नाम का फीचर अभी कुछ समय पहले ही लांच किया ऐसे में अपने एप्लीकेशन को और अधिक प्रचलित करने और अधिक से अधिक लोगो को जोड़ने के लिए फेसबुक ने फेसबुक ऐड को शुरू किया.

फेसबुक ऐड के अंतर्गत आप फेसबुक पर विडियो अपलोड कीजिये और फेसबुक इसके बदले में आपको पैसे देता है, फेसबुक पर विडियो अपलोड करने के लिए आपके पास फेसबुक पेज होना चाहिए, जब आपका फेसबुक पेज विडियो दिखाए जाने की पालिसी को पूरा करता है उसके बाद आपके फेसबुक पेज की विडियो पर ऐड दिखाई जाती है. ऐड के पैसे का कुछ प्रतिशत फेसबुक खुद रखता है और बाकि का आपको आपके बैंक अकाउंट में भेज दिया जाता है.

इंस्टेंट आर्टिकल से पैसे कमायें

दोस्तों इंस्टेंट आर्टिकल के लिए आपके पास एक ब्लॉग और एक फेसबुक पेज होना चाहिए तभी आप इंस्टेंट आर्टिकल के लिए अप्लाई कर सकते है. इंस्टेंट आर्टिकल में आपके ब्लॉग पर लिखे गये आर्टिकल को फेसबुक खुद ही प्रमोट करता है और अधिक से अधिक लोगो तक उस आर्टिकल को दिखाने की कोशिस करता है.

जब आपका आर्टिकल फेसबुक पर किसी व्यक्ति के द्वारा पढ़ा जाता है तो फेसबुक उस आर्टिकल पर ऐड दिखाता है. उस ऐड से हुई कमाई का कुछ प्रतिशत फेसबुक खुद रखता है और बाकि का आपको आपके अकाउंट में दे देता है.

फेसबुक पेज को प्रमोट करके पैसे कमायें

दोस्तों बहुत से लोग ऐसे होते है जो अपने फेसबुक पेज को जल्दी प्रसिद्ध के लिए अपने फेसबुक पेज को प्रमोट करवाते है, ऐसे में आप भी किसी के फेसबुक पेज को प्रमोट करने के बदले में उससे पैसे कमा सकते है.

एफिलिएट मार्केटिग से पैसे कमायें

दोस्तों फेसबुक पर इतने अधिक लोग होने की वजह से आप यहाँ से अच्छी तरह से एफिलिएट मार्केटिग कर सकते है, फेसबुक पर आपको फ्री में लाखो लोग एक साथ मिल जाते है ऐसे में आप किसी भी ई-commarce कंपनी के किसी भी प्रोडक्ट जैसे- कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक सामान या किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक को फेसबुक पर शेयर कर सकते है.

जब किसी व्यक्ति को वह प्रोडक्ट पसंद आता है और वह उस प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो आपको बहुत अच्छा कमीशन मिलता है.

किसी एप्लीकेशन या प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमायें

दोस्तों बहुत सी कंपनी अपनी एप्लीकेशन या प्रोडक्ट को फेसबुक पेज की मदद से प्रमोट करवाती है. अगर आपके पेज पर भी अच्छे खासे लोग ज्वाइन हो जाते है तो ऐसे में आप भी किसी एप्लीकेशन या प्रोडक्ट को प्रमोट करके उससे पैसे कमा सकते है.

दोस्तों इसके अलावा और भी बहुत तरीके है जिसमे आप फेसबुक की मदद से पैसे कमा सकते है जैसे की आप चाहे तो फेसबुक ग्रुप को सेल करके भी पैसे कमा सकते है.

दोस्तों अब हम इस पोस्ट ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें इन हिंदी 2022- how to earn money online for student in hindi में बात करेंगे की और कौन से तरीके है जिसमे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते है.

दोस्तों इसके अलावा आप चाहे तो आप instagram से भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते है, instagram एक ओपन प्लेटफोर्म है इसमें आप किसी प्रोडक्ट को एफिलिएट मार्केटिग के द्वारा बेंच कर बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है.

दोस्तों आप एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए टेलीग्राम का भी इस्तेमाल कर सकते है, आजकल टेलीग्राम बहुत तेजी से लोगो को पसंद आ रहा है ऐसे में आप टेलीग्राम पर चैनल बना कर उसे बेंच कर या फिर एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये अच्छे पैसे कमा सकते है.

आप whatsaap के इस्तेमाल से भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते है, आप whatsaap पर किसी प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक को लगा कर उससे प्रोडक्ट को सेल करा सकते है.

फ्रीलांसर बनकर पैसे कमायें

दोस्तों अगर कोई भी ऑनलाइन काम जैसे की टाइपिंग, लोगो बनाना, विसिटिंग कार्ड डिज़ाइन करना, विडियो एडिट करना, फोटो एडिट करना या कोई भी छोटे से छोटा काम जो कंप्यूटर या मोबाइल की मद्दद से किया जाता हो और आपको वह काम आता है तो आप एक फ्रीलांसर बनकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते है.

इसके लिए आप कुछ प्रसिद्ध फ्रीलांसर साइट WWW.FIVERR.COM , WWW.GURU.COM आदि पर जाकर काम के लिए अप्लाई कर सकते है यहाँ पर दुनिया भर से लोग हर तरह का काम करवाने आते है और सबसे अच्छी बात यह है की यह पूरी तरह से trusted साइट है और यहाँ अच्छी कमाई होती है.

निष्कर्ष

दोस्तों हमने अपनी इस पोस्ट ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें इन हिंदी 2022- how to earn money online for student in hindi में आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के उन सभी तरीके के बारे में बताया है जिसमे आप बिना पैसा इन्वेस्ट किये लाखो रु महीने के कमा सकते है. दोस्तों ये ऐसे तरीके है जिनसे दुनिया भर में लाखो लोग इसी तरह से पैसे कमा रहे है.

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी, अगर पोस्ट आपको पसंद आई हो तो कृपया कमेंट करके अवश्य बताये. आपके कमेंट से हमें और भी बेहतर लिखने का प्रोत्साहन मिलत है.

हमारी पोस्ट पर आने के लिए आपका धन्यवाद...............................................

 

 

Disqus Comments