बुधवार, 16 फ़रवरी 2022

SDM

 SDM kaise bane- sdm kaise bante hai. 

sdm-kaise-bane-sdm-kaise-bante-hai-sdm-kya-hota-hai
SDM kaise bane in hindi 



एसडीएम क्या होता है- sdm kya hota hai


दोस्तों SDM का फुल फॉर्म होता है सब डिविजनल मजिस्ट्रेट अर्थात उप प्रभागीय  न्यायधीश।  दोस्तों SDM  बहुत ही सम्मानित पद होता है जिसको पाना लाखों युवाओं का अपना होता है एक जिले में एक ही एसडीएम होता है। जिस तरह लोग आईएएस ,आईपीएस आदि बनते हैं उसी तरह एसडीएम भी बनते हैं। 

SDM का क्या काम है- sdm ka kya kaam hota hai


एसडीएम का कार्य मैरिज आदि की परमिशन देना बाढ़ पीड़ित या किसी भी प्राकृतिक आपदा में  लोगों तक सहायता प्रदान करवाना, विभिन्न न्यायिक मामलों में जैसे बाल अपराध में फैसले देना होता है इसके अलावा एसडीएम का कार्य कई प्रकार के लाइसेंस जारी करवाना भी होता है। 

एसडीएम बनने के लिए एग्जाम- SDM banne ke lie exam


दोस्तों एसडीएम बनने के लिए अलग-अलग राज्यों के सर्विस पब्लिक कमिशन एग्जाम करवाती है । जिस प्रकार आईएएस, आईपीएस आदि बनने के लिए यूपीएससी एग्जाम कराती है उसी प्रकार एसडीएम बनने के लिए सभी राज्य अपने-अपने पब्लिक सर्विस कमीशन से एग्जाम कराते हैं जैसे उत्तर प्रदेश में एसडीएम बनने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार यूपीपीसीएस का एग्जाम कराती है। इसी तरह है बिहार में एसडीएम बनने के लिए बिहार सरकार बीपीएससी एग्जाम कराती है इसी तरह देश भर के अन्य राज्य अपने अपने एग्जाम को कराते हैं। 

SDM बनने के लिए क्वालीफिकेशन - sdm banne ke lie qualification


दोस्तों अगर आप एसडीएम बनना चाहते हैं उसके लिए आपको कम से कम ग्रेजुएशन अवश्य करनी होगी ग्रेजुएशन के बिना आप एसडीएम बनने के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं अगर आप ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में हैं तब आप एसडीएम बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

एसडीएम बनने के लिए ग्रेजुएशन में कितने प्रतिशत मार्क्स चाहिए


दोस्तों आपने अपनी ग्रेजुएशन कितने भी अंको से पास की हो आप आवेदन कर सकते हैं अगर आप सिर्फ पासिंग मार्क्स से ही ग्रेजुएशन में उत्तरी गढ़ हुए हैं तब भी आप एसडीएम बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं परंतु याद रहे अगर आपने कोई डिप्लोमा कोर्स किया है तब आप एसडीएम बनने के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं एसडीएम बनने के लिए आपको कोई भी ग्रेजुएशन कोर्स जैसे कि बीए बीएससी या अन्य कोई भी कोर्स जैसे कि कोई मेडिकल कोर्स में डिग्री या किसी भी तरह के कोर्स में कोई भी डिग्री होना अनिवार्य है। 

एसडीएम बनने के लिए उम्र सीमा - sdm banne ke lie age limit 


एसडीएम बनने के लिए एज लिमिट अलग-अलग कैटेगरी के हिसाब से अलग-अलग रखी गई है अगर हम कैटेगरी वाइज एसडीएम बनने के लिए एज लिमिट की बात करें तो 

  • जनरल कैटेगरी के लिए मिनिमम एज 21 वर्ष और अधिकतम एज 40 वर्ष है।

  • ओबीसी की बात की जाए तो ओबीसी के लिए मिनिमम एज 21 वर्ष और अधिकतम 45 वर्ष है।
  •  एससी एसटी के लिए भी एक 21 वर्ष में अधिकतम 45 वर्ष है। 

  • ई डब्ल्यू एस ( EWS )  के कैंडिडेट के लिए मिनिमम एज 21 वर्ष और अधिकतम 55 वर्ष है। 

दोस्तों अगर आप अपनी स्टेट से बाहर किसी अन्य स्टेट के लिए एसडीएम बनना चाहते हैं तब आपको इसमें कोई छूट नहीं मिलती है यह छूट केवल उसी स्टेट के कैंडिडेट को मिलती है जिस स्टेट का वह एसडीएम बनना चाहता है अर्थात अगर आप किसी स्टेट के हैं और उसी स्टेट में एसडीएम बनना चाहते हैं केवल इसी स्थिति में आपको छूट उम्र में प्राप्त होती है। 

एसडीएम बनने के लिए कितने पेपर देने पड़ते हैं


दोस्तों एसडीएम बनने की प्रक्रिया तीन चरणों में होती है जिसमें आपको तीनों चरणों में ही पास होना होता है प्रथम चरण में जो एग्जाम होता है उसे ट्रेनिंग कहा जाता है यह एग्जाम पास करने के बाद ही आप इससे अगले चरण में पहुंचते हैं रिश्ते चरण के एग्जाम को मेंस एग्जाम कहा जाता है यह एग्जाम केवल वही कैंडिडेट दे सकते हैं जिन कैंडिडेट ने फिल्म के एग्जाम को पास किया है जब आप मेंस एग्जाम को विश्वास करने देते हैं तो उसके बाद आप इंटरव्यू के लिए आते हैं जो कि तीसरा तथा अंतिम चरण होता है इंटरव्यू को पास करने के बाद आप किसी जिले में एसडीएम के पद पर नियुक्त किए जाते हैं। 

एसडीएम बनने का सिलेबस- sdm exam syllabus in hindi.


दोस्तों एसडीएम बनने के लिए जो एग्जाम होता है उसमें आप एक जनरल स्टडी जनरल अवेयरनेस हिस्ट्री ज्योग्राफी मैथमेटिक्स रीजनिंग आदि के क्वेश्चन पूछे जाते हैं जैसे-जैसे आप प्रीलिम्स से मैच की तरफ बढ़ते हैं क्वेश्चन का लेवल उसी हिसाब से बढ़ता जाता है परंतु एग्जाम में जो पूछे जाने वाला गणित दसवीं तक का ही होता है इसके लिए आप अपने जनरल अवेयरनेस हिस्ट्री ज्योग्राफी और मैथ पर अच्छी पकड़ रखे जिससे कि आपको पेपर पास करने में सुविधा मिलेगी। 


एसडीएम ने की तैयारी कैसे करें


दोस्तों एसडीएम बनने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है क्योंकि यह एक बहुत ही सम्मानित पद होता है जिसके लिए लाखों लोग तैयारी करते हैं अगर आप एसडीएम बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको पहले से ही तैयारी करनी होगी साथ ही आपको जनरल अवेयरनेस जैसे विषयों को मजबूत रखना होगा आपको दैनिक रूप से अखबार को पढ़ना होगा अच्छा जो महत्वपूर्ण टॉपिक दिए होते हैं उन्हें ध्यान रखना होगा अगर आप अपने देश को मजबूत रखेंगे और लगातार मेहनत करते रहेंगे तो निश्चय ही आप एसडीएम ऑफिसर बन जाएंगे। 

एसडीएम की सैलरी कितनी होती है- sdm ki salary kitni hoti hai. 


दोस्तों एक एसडीएम ऑफिसर की बेसिक सैलरी ₹56100 से शुरू होती है और यह है बढ़ती रहती है एसडीएम एक बहुत ही सम्मानित पद होता है उनकी सैलरी के साथ-साथ उन्हें अन्य सुविधाएं जैसे मेडिकल ,सिक्योरिटी, ड्राइवर, गाड़ी, घर ,बिजली, खाना आदि भी मुफ्त मिलता है।

निष्कर्ष


दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट  एसडीएम जरूर पसंद आई होगी अबे दोस्तों आपको हमारी पोस्ट से कोई मदद मिली हो तो कृपया हमारी पोस्ट पर कमेंट अवश्य करें आपके कमेंट से हमें हौसला मिलता है और भी बेहतर आर्टिकल लिखने का हौसला प्राप्त होता है और अगर आपको हमारी पोस्ट से संबंधित कोई शिकायत या सुझाव है तो कृपया हमारे ईमेल पर या फिर कमेंट के माध्यम से हमें अवश्य बताएं जिससे हम अपने पोस्ट में सुधार करके उसे और भी बेहतर बना सके हमारी पोस्ट पर आने के लिए आपका धन्यवाद। 
Disqus Comments