मंगलवार, 3 मई 2022

इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बनें?| Income tax officer


इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बनें?| Income tax officer kaise bane 

इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बनें?| Income tax officer kaise bane 


 दोस्तों दोस्तों आज का हमारा टॉपिक है इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बन सकते हैं इसके लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए कौन सा एग्जाम देना होता है और कितनी सैलरी होती है आज हम अपनी इस पोस्ट इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बनें?| Income tax officer kaise bane  में विस्तार से इनकम टैक्स ऑफिसर बनने का पूरा सफर जानेंगे तो चलिए समय को खराब किए बिना पोस्ट को शुरू करते हैं।

इनकम टैक्स क्या है? 

दोस्तों इनकम टैक्स एक पोस्ट का नाम है जो कि सेंट्रल गवर्नमेंट के डिपार्टमेंट केंद्रीय प्रत्यक्ष कर के रूप में टेक्स्ट संबंधित कार्य को पूरा करती है दोस्तों आपको बता दें कि इनकम टैक्स भारत सरकार का एक प्रमुख इनकम स्त्रोत है जो भी नागरिक भारत सरकार को अपनी इनकम पर टैक्स नहीं देते हैं उन लोगों पर कार्यवाही करने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट नियुक्त किया गया है जो कि लोगों से टैक्स लेता है। 


इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए क्वालिफिकेशन


दोस्तों अगर आपकी इनकम टैक्स ऑफिसर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको भारत के किसी भी मान्य है विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन को पूरा करना अनिवार्य है आप चाहे किसी भी विषय जैसे बीए, बीएससी ,बीकॉम या किसी भी प्रकार के मेडिकल कोर्स से अपनी ग्रेजुएशन को पूरा कर चुके हैं तब आप इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। 


दोस्तों आपके मन में यह सवालव जरूर आया होगा कि इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए ग्रेजुएशन में कम से कम कितने प्रतिशत मार्क्स होने अनिवार्य है तो दोस्तों हम आपको बता दे इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आपको सिर्फ पासिंग मार्क होना अनिवार्य है अगर आप अपनी ग्रेजुएशन को सिर्फ पासिंग मार्क्स से पूरा किए हैं तब भी आप इनकम टैक्स ऑफिसर बन सकते हैं। 


इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए एग्जाम


दोस्तों इनकम टैक्स ऑफिसर आप दो प्रकार से बन सकते हैं आप चाहे तो एसएससी सीजीएल के एग्जाम पास करके इनकम टैक्स ऑफिसर बन सकते हैं या फिर आप यूपीएससी एग्जाम को पास करके भी इनकम टैक्स ऑफिसर बन सकते हैं दोस्तों आइए जानते हैं इन दोनों एग्जाम में से किस एग्जाम को देना बेहतर होगा। 


दोस्तों अगर आप एसएससी सीजीएल एग्जाम के थ्रू इनकम टैक्स ऑफिसर बनना चाहते हैं तो यह यूपीएससी के मुकाबले आसान होता है इस एग्जाम को पास करने के लिए आपको चार चरणों को पूरा करना पड़ता है, जिसके बाद आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में इंस्पेक्टर बन जाते है। यह ग्रेड बी की जॉब होती है। 


अगर आप यूपीएससी के एग्जाम के थ्रू इनकम टैक्स ऑफिसर बनना चाहते हैं यह एसएससी सीजीएल के मुकाबले कठिन होता है परंतु इस एग्जाम को बात करने के बाद आप इनकम टैक्स ऑफिस में सबसे उच्च स्तर पर अधिकारी बनते हैं जिसका लेवल एक आईएएस अधिकारी के बराबर ही होता है जो कि ए ग्रेड के अधिकारी होते हैं। 


इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए उम्र सीमा


दोस्तों इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए उम्र सीमा निर्धारित की गई है यदि आप इनकम टैक्स ऑफिसर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपकी मिनिमम आयु 21 वर्ष अधिकतम आयु 27 वर्ष होनी चाहिए।

इसके साथ ही दोस्तों रिजर्व कैटेगरी के लोगों को उम्र में छूट मिलती है जो कि इस प्रकार है।


  • SC / ST  - 5 वर्ष
  • OBC  -  3 वर्ष
  • EWS  -  10 वर्ष 


इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए एग्जाम फीस


इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए ऑनलाइन फॉर्म की फीस की अगर बात की जाए तो यह है ₹100 प्रति कैंडिडेट होती है जिसको आप डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड नेट बैंकिंग यूपीआई एसबीआई चालान के थ्रू पे कर सकते हैं। 


दो तो फीस में भी कुछ लोगों को छूट मिलती है जैसे कि एससी एसटी कैंडिडेट को कोई फीस नहीं लगती अगर आप एक महिला है चाहे आप किसी भी कैटेगरी से बिलॉन्ग करती है तब भी आपकी फीस नहीं लगती है इसके साथ ही ईडब्ल्यूएस और एक्स सर्विसमैन के कैंडिडेट की फीस नहीं लगती है। 


एग्जाम सिलेबस


किसी भी एग्जाम को पास करने से पहले उसके सिलेबस के बारे में अच्छी तरह से जानकारी होना अनिवार्य है अगर आप किसी एग्जाम को देना चाहते हैं और उसका सिलेबस अच्छे से पता है तब आप उस एग्जाम की तैयारी बहुत ही अच्छी तरह से कर सकते हैं तो आइए हम जानते हैं कि इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए एसएससी सीजीएल का सिलेबस क्या है।


दोस्तों SSC CGL के चार चरण होते हैं।


  1. Tier 1
  2. Tier 2 
  3. Tier 3 
  4. Tier 4 


Tier 1 


दोस्तों tier1 एक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होता है जिसमें 4 विषयों से क्वेश्चन पूछे जाते हैं। 


  • General intelligence and reasoning 
  • General awareness 
  • Quantitative aptitude 
  • English compression 


दो तो इन सभी चारों विषय से 25 25 क्वेश्चन होते हैं तथा प्रत्येक क्वेश्चन 2 अंको का होता है अर्थात tier-1 एग्जाम में  हंड्रेड क्वेश्चन आते हैं तथा जो कि 200 अंकों के होते हैं एग्जाम के लिए आपको 1 घंटे का समय मिलता है।


दोस्तों इस में नेगेटिव मार्किंग भी की जाती है प्रत्येक गलत आंसर होने पर 0.5 मार्क्स काट लिए जाते हैं। 


Tier 2 


दोस्तों टियर 2 भी एक कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम होता है, इसमें भी आपसे दो विषय से सवाल पूछे जाते हैं जो कि इस प्रकार है।


  • Quantitative abilities 
  • English language and comperhension . 


Quantitative abilities से 100 प्रश्न पूछे जाते है जो कि 200 अंको के होते है। इसके लिए अलग से 2 घंटे का समय दिया जाता है। 

दोस्तो इसमें भी नेगेटिव मार्किंग होती है एक गलत प्रश्न करने पर आपके 0.25 अंक काट लिए जाते है। 


English language and comperhension से 200 प्रश्न पूछे जाते है जो कि 200 अंको के होते है इसमें भी नेगेटिव मार्किंग की जाती है जो कि 0.25 होती है अर्थात एक प्रश्न गलत करने पर आपके 0.25 अंक काट लिए जाते है। 

इसके लिए भी आपको अलग से 2 घंटे का समय मिलता है। 


Tier 3 


दोस्तो tier-3 पेन पेपर बेस्ड एग्जाम होता है इस एग्जाम में आपसे एस्से लेटर एप्लीकेशन लिखने को कहा जाता है आपको जिस भी भाषा में रूचि होती है अब उस भाषा में ऐसे या लेटर लिख सकते हैं इसमें हिंदी या इंग्लिश में ही विकल्प होते हैं। 


यह एक क्वालीफाइंग पेपर होता है जिसमें आपको कम से कम 33% मार्क्स लाना अनिवार्य है नहीं तो आप डिसक्वालिफाइड हो जाएंगे। 


Tier 4 


दोस्तों इस एग्जाम में आप से टाइपिंग डाटा एंट्री आदि कराई जाती है आप हिंदी या इंग्लिश किसी भी लैंग्वेज में टाइपिंग कर सकते हैं इसमें आप से कंप्यूटर की बेसिक जानकारी जैसे डाटा एंट्री टाइपिंग आदि के बारे में पूछा जाता है। 


12th के बाद इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बनें ? 



Physical test


दोस्तों इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए यह एक अंतिम पड़ाव होता है इसमें आपकी फिजिकल एबिलिटी भी चेक की जाती है जो कि इस प्रकार है। 


पुरुष कैंडिडेट के लिए फिजिकल टेस्ट


  • दोस्तों पुरुष कैंडिडेट के लिए मिनिमम हाइट 157.5 सेंटीमीटर होनी चाहिए। 
  • सीना फुलाकर 81 सेंटीमीटर होना चाहिए।
  • साथ ही पुरुष कैंडिडेट को पैदल चलकर 15 मिनट में 1600 मीटर तथा साइकिल चलाते हुए 30 मिनट में 8 किलोमीटर की दूरी को तय करना होगा। 


महिला कैंडिडेट के लिए फिजिकल टेस्ट 


  • महिला कैंडिडेट की मिनिमम हाइट 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • महिला कैंडिडेट का वजन कद अनुसार होना चाहिए जो कि कम से कम 48 किलो होना अनिवार्य है। 
  • महिला कैंडिडेट को पैदल चलकर 20 मिनट में 1 किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी। 
  • साईकल द्वारा महिला कैंडिडेट को 20 मिनेट में 3 किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी। 


इनकम टैक्स ऑफिसर की सैलरी


दोस्तों इनकम टैक्स ऑफिसर की सैलरी उनके पदों के हिसाब से अलग-अलग होती है परंतु फिर भी एक अनुमान के हिसाब से प्रत्येक इनकम टैक्स ऑफिसर की सैलरी 50000 प्रति माह से 60000 प्रति माह के बीच होती है साथ ही इन्हें अन्य सुविधाएं जैसे महंगाई भत्ता मेडिकल आदि सुविधाएं फ्री में दी जाती है। 


इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए तैयारी कैसे करें


दोस्तों यह तो आप जानते ही हैं कि इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आपको अच्छे से पढ़ाई करनी होगी साथ ही बहुत मेहनत करनी होगी परंतु बहुत से स्टूडेंट ऐसे होते हैं जो कि मेहनत तो काफी कर लेते हैं परंतु फिर भी इनकम टैक्स ऑफिसर नहीं बन पाते उसका कारण यह है कि वह सही तरीके से तैयारी नहीं करते हैं इसीलिए अगर आपने अपने मन में ठान लिया है कि आपको इनकम टैक्स ऑफिसर ही बनना है तो उसके लिए आपको सबसे पहले इनकम टैक्स ऑफिसर के सिलेबस को ध्यान रखना होगा साथ ही अपने पढ़ाई का डेली रूटीन बनाना होगा अगर आप डेली रूटीन बना कर पढ़ाई करेंगे तो निश्चय ही आप एक इनकम टैक्स ऑफिसर बन जाएंगे। 


निष्कर्ष


दोस्तों आज की हमारी पोस्ट इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने में हमने आपको इनकम टैक्स ऑफिसर बनने से संबंधित सभी जानकारी दी है आशा करते हैं कि आपके मन में कोई भी सवाल शेष नहीं रह गया है परंतु किसी कारणवश अगर आपके किसी सवाल का जवाब हमारी पोस्ट में नहीं मिला हो तो कृपया कमेंट करके हमें अवश्य बताएं हम आपके सवाल का जवाब जल्द ही देंगे दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट फिर दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया कमेंट करके जरूर बताएं तथा अपने दोस्तों में शेयर अवश्य करें क्योंकि आपके कमेंट करने से हमें बेहतर से बेहतर लिखने का हौसला मिलता है जिससे कि हम अपनी आगे की पोस्ट और भी बेहतर ढंग से लिख सकते हैं हमारी पोस्ट पर आने के लिए आपका धन्यवाद। 






Disqus Comments