रविवार, 28 अगस्त 2022

पीसीएस ( PCS) क्या है? कैसे बनें| Pcs kya hai

 

पीसीएस ( PCS) क्या है?| Pcs kya hai
पीसीएस ( PCS) क्या है?| Pcs kya hai 


पीसीएस ( PCS) क्या है? कैसे बनें| Pcs kya hai

PCS का पूरा नाम प्रोविशनल सिविल सर्विस( provisional civil service ) है। यह एग्जाम प्रदेश लोक सेवा आयोग आयोजित कराती है। जिस प्रकार UPSC के एग्जाम में आईएएस, आईपीएस, आईएफएस आदि विभिन्न उच्च पद होते है उसी प्रकार PCS एग्जाम में भी विभिन्न पद जैसे कि- खाद- जिलापूर्ति अध्यक्ष, SDM, BDO आदि  विभिन्न उच्च पद होते है जिसके चयन के लिए राज्य लोक सेवा आयोग प्रतिवर्ष PCS  एग्जाम का आयोजन करती है। 
पीसीएस अर्थात प्रोफेशनल सिविल सर्विसेज यह एग्जाम प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा प्रत्येक वर्ष आयोजित किया जाता है जो भी छात्र एसडीएम, बीडीओ, जिला खाद्य आपूर्ति अध्यक्ष आरटीओ ऑफिस में अध्यक्ष आदि विभिन्न उच्च पदों पर सर्विस प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें पीसीएस का एग्जाम देना होता है यह एग्जाम 3 चरणों ( प्रिलिम्स, मैन्स और इंटरव्यू) विभाजित होता है तथा जो भी विद्यार्थी तीनों चरणों को पास कर लेता है उसे जिले के उच्च पदों में से किसी एक पद पर नियुक्त कर दिया जाता है। 

पीसीएस (PCS) ऑफिसर कैसे बनें?

पीसीएस ऑफिसर बनने के लिए pcs का एग्जाम पास करना होता है। यह एग्जाम तीन चरणों प्रीलिम्स ,मेंस और इंटरव्यू में होता है प्रीलिम्स एग्जाम को पास करने वाला विद्यार्थी ही मेंस एग्जाम में आवेदन करने के योग्य होता है जब कोई विद्यार्थी मेंस एग्जाम को भी पास कर लेता है तब उसे इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू में उसके निर्णय लेने के छमता, तर्क शक्ति और कॉन्फिडेंस लेवल आदि को देखकर उसे रैंक दी जाती है, जो भी स्टूडेंट तीनो एग्जाम में पास हो जाता है उसे किसी जिले में रैंक के अनुसार उच्च पद पर नियुक कर दिया जाता है।

12वी के बाद  पीसीएस (PCS) ऑफिसर कैसे बनें? 


  • स्टेप 1- सबसे पहले अपनी 12वी की कक्षा अच्छे अंको से पास करें। 
  • स्टेप 2- अब  भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज  में किसी भी ग्रेजुएशन कोर्स मे प्रवेश ले। 
  • स्टेप 3- अपनी ग्रेजुएशन के दौरान PCS एग्जाम की तैयारी शुरू करें। 
  • स्टेप 4- ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में आने पर आप PCS के एग्जाम के लिए आवदेन करने के योग्य हों जाते है, जैसे ही PCS एग्जाम का नोटिफिकेशन आये तब आप PCS एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन करें। 
  • स्टेप 5- सबसे पहले प्रिलिम्स एग्जाम की तैयारी अच्छे से करे और प्रिलिम्स एग्जाम को पास करें। 
  • स्टेप 6- प्रिलिम्स एग्जाम पास होने के बाद PCS की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर मेन्स एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन करें। 
  • स्टेप 7- अब अपनी तैयारी को और बढ़ा दें और मेन्स एग्जाम की तैयारी अच्छे से करें। 
  • स्टेप 8- अब मेन्स एग्जाम को पास करें।
  • स्टेप 9- मेन्स एग्जाम पास होने के बाद आपके पास प्रदेश लोक सेवा आयोग की तरफ से कॉल या कॉल-लेटर आता है। 
  • स्टेप 10- कॉल/ कॉल-लैटर आने के बाद दिए गए समय पर इंटरव्यू के लिए जाय और पूरे कॉन्फिडेंस के साथ इंटरव्यू दें। 
  • स्टेप 11- इंटरव्यू पास करने के बाद आप किसी जिले के PCS ऑफिसर बन जाते है और आपको उस जिले में किसी एक बड़े पद पर नियुक्त कर दिया जाता है। 

PCS  एग्जाम के लिए योग्यता 


दोस्तो आप PCS एग्जाम में तभी सम्मलित हो सकते है जब आपके पास निम्न योग्यता होंगी। अगर कोई कैंडिडेट नीचे दी गयी योग्यता के अनुरूप नही है तब वह इस एग्जाम में नही बैठ सकता। 

  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए। 
  • आवेदक की उम्र कम से कम 21 वर्ष व अधिकतम  30 ( सामान्य वर्ग के लिए ) होनी चाहिए। 
  • आवेदक भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय/ कॉलेज से ग्रेजुएट अथवा ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में होना चाहिए। 

नोट- आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट को उम्र में छूट मिलती है। 
 

पीसीएस के लिए उम्र सीमा


  • जनरल वर्ग के कैंडिडेट की उम्र कम से कम 21 वर्ष एवं अधिक से अधिक 30 वर्ष होनी चाहिए। 
  • ओबीसी वर्ग के कैंडिडेट की उम्र कम से कम 21 वर्ष एवं अधिकतम 32 वर्ष होनी चाहिए। 
  • एससी/एसटी वर्ग के कैंडिडेट की उम्र कम से कम 21 वर्ष एवं अधिकतम 38 वर्ष होनी चाहिए। 

PCS एग्जाम प्रक्रिया


दोस्तो जैसा कि हमने ऊपर अपनी इस पोस्ट में बताया है कि PCS का एग्जाम 3 चरणों मे होता है। 

  1. प्रिलिम्स 
  2. मैन्स
  3. इंटरव्यू

प्रिलिम्स

यह पीसीएस का सबसे प्रथम एग्जाम होता है, इस एग्जाम में केवल वही कैंडिडेट शामिल हो सकते है जिन्होंने पीसीएस के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है। इस एग्जाम के होने के बाद सीट के अनुसार मेरिट लिस्ट बनाई जाती है,  मेरिट लिस्ट में जितने भी कैंडिडेट के नाम होते है केवल वही स्टूडेंट इस परीक्षा के प्रथम चरण अर्थात प्रिलिम्स एग्जाम में उत्तरीण माने जाते है। 
जो स्टूडेंट प्रिलिम्स एग्जाम में पास हो जाते हैं दूसरे चरण अर्थात मेंस एग्जाम में शामिल हो सकते हैं उसके लिए उन स्टूडेंट को मेंस एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है। 

मेन्स 

यह पीसीएस  बनने का दूसरा चरण होता है इस एग्जाम में केवल वही कैंडिडेट शामिल हो सकते हैं जिन्होंने प्रीलिम्स एग्जाम को पास किया हो।
 इस एग्जाम का पैटर्न प्रीलिम्स एग्जाम से थोड़ा कठिन होता है जो भी विद्यार्थी इस एग्जाम में मेरिट लिस्ट में जगह बना लेते हैं वह इस एग्जाम में उत्तरीण हो जाते हैं और इसके बाद उन्हें कोई  एग्जाम नहीं देना होता।  बाद में उन सभी कैंडिडेट को जो कि मेंस एग्जाम में उत्तरीण हुए हैं उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। 

इंटरव्यू

यह है पीसीएस बनने का अंतिम चरण होता है इंटरव्यू में आपसे आपकी डिसीजन लेने की क्षमता और आपके आइक्यू लेवल आदि को जांचा जाता है जिससे कि आपकी समझ और आपके निर्णय लेने की क्षमता को परखा जा सके।
जब आप इंटरव्यू में पास हो जाते हैं तब आप पीसीएस अधिकारी बन जाते हैं और आपको किसी जिले में उच्च पद पर नियुक्त किया जाता है। 

पीसीएस एग्जाम सिलेबस | pcs exam syllabus in hindi.

पीसीएस में प्रिलिम्स तथा मैन्स एग्जाम के सेलेबस अलग-अलग होते है जो कि इस प्रकार है- 

प्रिलिम्स एग्जाम सिलेबस

प्रिलिम्स में दो एग्जाम होते है

सामान्य अध्ययन 1

यह एग्जाम प्रिलिम्स का सबसे पहला पेपर होता है जो कि 200 अंको का होता है। इस पेपर में 150 प्रश्न पूछे जाते है जो कि बहुविकल्पीय होते है। इस पेपर के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है। इस एग्जाम में 1/3 की नेगेटिव मार्किंग होती है अर्थात आपके 3 प्रश्न गलत होने पर आपका एक सही प्रश्न भी गलत मान लिया जायेगा। 

सामान्य अध्ययन 2 

यह प्रिलिम्स एग्जाम का दूसरा पेपर होता है जो कि क्वालीफाइंग पेपर होता है यह एग्जाम भी 200 अंको का होता है परंतु इसके अंक मेरिट लिस्ट में नही जोड़े जाते। इस एग्जाम को पास करने के लिए बस आपको क्वालीफाई अंक ( 33%) लाने होते है। 
इस पेपर में आपसे 100 प्रश्न पूछे जाते है जो कि बहुविकल्पीय होते है। इस पेपर के लिए भी आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है। इस पेपर में भी 1/3 की नेगेटिव मार्किंग होती है। 

NOTE -  प्रिलिम्स एग्जाम के अंक मैन्स एग्जाम की मेरिट में नही जोड़े जाते है। यह अंक केवल प्रिलिम एग्जाम की मेरिट तक ही सीमित होते है। 

मैन्स एग्जाम सिलेबस 

यह पेपर पीसीएस का मुख्य पेपर होता है इसके अंक फाइनल मेरिट में जोड़े जाते है। इस पेपर में कुल 8 पेपर होते है जिसमे से दो वैकल्पिक पेपर होते है। इस एग्जाम के सभी 8 पेपर इस प्रकार है- 

  1. पेपर 1- यह पेपर सामान्य हिंदी का पेपर होता है जो कि 150 अंको का होता है इस पेपर के लिए 3 घण्टे का समय दिया जाता है।
  2. पेपर 2 - यह पेपर निबंध लेखन का होता है जो कि 150 अंको का ही होता है इस पेपर के लिए भी 3 घण्टे का समय दिया जाता है।
  3. पेपर 3 - यह पेपर सामान्य अध्ययन 1 का होता है जो कि 200 अंको का होता है इस पेपर के लिए भी 3 घण्टे का समय दिया जाता है। 
  4. पेपर 4- यह पेपर सामान्य अध्ययन 2 का होता है इसके लिए भी 3 घण्टे दिए जाते है तथा यह भी 200 अंको का होता है। 
  5. पेपर 5 - यह पेपर सामान्य अध्ययन 3 का होता है जो कि 200 अंको का होता है इस पेपर के लिए भी 3 घण्टे का समय दिया जाता है। 
  6. पेपर 6- यह पेपर सामान्य अध्ययन 4 का होता है इसके लिए भी 3 घण्टे दिए जाते है तथा यह भी 200 अंको का होता है। 
  7. पेपर 7 - यह पेपर वैकल्पिक विषय का होता है जो कि 200 अंको का ही होता है। इस पेपर में आपके द्वारा चुने गए विषय से ही सवाल पूछे जाते है। इस पेपर के लिए भी 3 घण्टे का समय मिलता है। 
  8. पेपर 8- यह भी एक वैकल्पिक विषय का पेपर ही होता है आपके द्वारा चुने गए विषय से ही इस पेपर में सवाल पूछे जाते है। यह पेपर भी 200 अंको का होता है तथा इसके लिए भी आपको 3 घण्टे का समय दिया जाता है। 

पीसीएस एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें


पीसीएस एग्जाम का ऑनलाइन आवेदन दो चरणों मे होता है प्रथम चरण प्रिलिम्स एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन होता है तथा द्वितीय चरण मैन्स एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन होता है। 

प्रिलिम्स एग्जाम के लिए आवेदन कैसे करें

  1. सबसे पहले गूगल या किसी भी सर्च इंजन में राज्य लोक सेवा आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट https://uppcs.up.nic.in को ओपन करें। 
  2. वेबसाइट के होमपेज ओपन होने के बाद आपको अप्लाई फ़ॉर पीसीएस का बटन दिखाई देगा, उस बटन पर क्लिक करे। 
  3. अगर आप पहली बार राज्य लोक सेवा आयोग की वेबसाइट https://uppcs.up.nic.in पर आए है तो आपको एक एकाउंट बनाना होगा। 
  4. एकाउंट बनाने के लिए रजिस्टर या साइन-अप फ़ॉर पीसीएस या फिर क्रिएट एन एकाउंट नाम का एक बटन दिखाई देगा उस बटन पर क्लिक करना है और उसमें पूछे जाने वाली सभी जानकारी जैसे कि ईमेल, फ़ोन नंबर, पता, नाम, आधार नंबर आदि को बिल्कुल सही सही भरना है। 
  5. उसके बाद आपको रजिस्टर मोबाइल नंबर और पासवर्ड की मदद से https://uppcs.up.nic.in पर लॉगिन करना है। 
  6. इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा जिसमें आपको पीसीएस एग्जाम के आवेदन की डिटेल्स भरनी होगी। 
  7. सभी जानकारी को सही सही भरने के बाद आपको अपने फोटो व सिग्नेचर को स्कैन करके अपलोड करना होगा। याद रहे कि आपकी फ़ोटो का साइज 50 kb तथा सिग्नेचर का साइज 20 kb से अधिक न हो। 
  8. इसके बाद आपको पीसीएस की फीस को जमा करना होता है जिसके लिए आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यपुपीआई का इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप चाहे तो आप डिमांड ड्राफ्ट बनाकर बैंक में भी जमा कर सकते है। 
  9. अब आप पीसीएस के प्रिलिम्स एग्जाम को दे सकते है जब एग्जाम एग्जाम का आयोजन किया जाता है उस समय आपके मोबाइल या ईमेल पर एक मेल आ जाता है उस समय आप पीसीएस की ऑफिशियल वेबसाइट https://uppcs.up.nic.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाऊनलोड कर सकते है। 

मैन्स एग्जाम के लिए आवेदन कैसे करे


दोस्तो मैन्स एग्जाम के लिए आवेदन करने के लिए प्रिलिम्स एग्जाम को पास करना अनिवार्य है, प्रिलिम्स एग्जाम को पास करने के बाद आप निम्न स्टेप को फॉलो करके मैन्स एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। 

  1. आपको सबसे पहले https://uppcs.up.nic.in की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। 
  2. उसके बाद आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर और पासवर्ड से अपनी id को लॉगिन करना है। 
  3. उसके बाद आपको अप्लाई फ़ॉर मैन्स एग्जाम का बटन दिखाई देगा आपको उस बटन पर क्लिक करना है। 
  4. इसके बाद आपको एग्जाम सेंटर, पोस्ट नाम आदि की जानकारी अपनी पसंद के हिसाब से डालनी होती है। 
  5. सब जानकारी सही सही भरने के बाद फीस पेमेंट होने के बाद आप मैन्स एग्जाम में शामिल हो सकते है। 
  6. इस तरह आप मैन्स एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते है। 

Note - ध्यान रहे id लॉगिन करने के बाद अप्लाई फ़ॉर मैन्स एग्जाम का बटन केवल उन कैंडिडेट को दिखाई देता है जो कि प्रिलिम्स एग्जाम को पास कर लेते है। 

PCS एग्जाम में आवेदन करने के लिए दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  3. सिग्नेचर
  4. 10वी और 12वी की मार्कशीट
  5. ग्रेजुएशन की मार्कशीट
  6. आरक्षित वर्ग के स्टूडेंट अगर उम्र में छूट चाहते है तब कास्ट सर्टिफिकेट 

पीसीएस एग्जाम फीस


दोस्तो पीसीएस एग्जाम की फीस पिछले वर्ष की तुलना में दोगुनी कर दी गयी है। 
जनरल वर्ग के लिए फीस 1250 रु से बढ़ाकर 2500 रु कर दी गयी है ,जबकि एससी/एसटी वर्ग के कैंडिडेट के लिए 600 रु से बढ़ाकर 1250 रु कर दी है।

पीसीएस एग्जाम फॉर्म कब निकलते है


दोस्तो अलग-अलग राज्य के पीसीएस एग्जाम फॉर्म अलग-अलग समय पर निकलते है जिनकी जानकारी उस राज्य के राज्य लोक सेवा आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जाती है। उत्तर प्रदेश राज्य लोक सेवा आयोग पीसीएस का एग्जाम फॉर्म मार्च-अप्रैल माह में जारी करते है। 

 पीसीएस में कौन-कौनसी पोस्ट होती है? 

पीसीएस में deputy collector, deputy superintendent of police ( dsp ), assistant regional transport officer, block devlopment officer ( BDO), district commanded home guard, account officer, assistance commissioner ( commercial tax officer ), cane inspector and assistant sugar inspector, super tangent jail manager, nayab tehsil dar आदि पोस्ट होती है जो कि रैंक के अनुसार प्रदान की जाती है। 

पीसीएस की तैयारी कैसे करें


  1. सबसे पहले एक टाइम टेबल बनाये जिसके अनुसार आप पीसीएस एग्जाम की तैयारी कर सके। 
  2. आपको टाइम टेबल के हिसाब से अलग-अलग विषय को अलग-अलग एवं निरंतर टाइम देना होगा। 
  3. रोजाना करंट अफेयर्स को पढ़े तथा देश विदेश की घटनाओं पर ध्यान दे। 
  4. आपको कम से कम दिन में 5-6 घण्टे पीसीएस एग्जाम की तैयारी में देने ही होंगे। 
  5. आप चाहे तो किसी एक अच्छे इंस्टीयूट का सहारा ले सकते है, आजकल ऑनलाइन व ऑफलाइन बहुत सारे बढ़िया इंस्टुयशन है। 
  6. अपनी पढ़ाई की दिनचर्या में फेरबदल न करें। 
  7. खुद पर पूरा भरोसा रखें तथा हमेशा मेहनत पर ध्यान दे। 
  8. समय-समय पर अपनी तैयारी को जांचने के लिए टेस्ट दे। 
दोस्तो किसी भी पेपर को पास करने के लिए सबसे जरूरी है कि खुद पर विश्वास और निरंतर मेहनत। अगर आप खुद पर विश्वास करके निरंतर मेहनत करेंगे तो निश्चित ही आप एक पीसीएस अधिकारी बनेंगे। 

 पीसीएस अधिकारी की सैलरी 

दोस्तो जैसा कि आप सब जानते है कि एक पीसीएस अधिकारी विभिन्न पदों पर नियुक्त होता है। पीसीएस अधिकारी को उनके पदों के अनुसार अलग-अलग पद पर अलग-अलग वेतन मिलता है। एक सामान्य अनुमान की बात करें तो पीसीएस अधिकारी का कम से कम वेतन 25 हजार से लेकर 80 हजार तक होता है। इसके साथ ही पीसीएस अधिकारी को विभिन्न सरकारी सुविधाएं जैसे- बिजली, महंगाई भत्ता, फण्ड, बोनस, मेडिकल, आवास, गाड़ी एवं अन्य तमाम सुविधाएं मुफ्त दी जाती है। 

निष्कर्ष

दोस्तो आशा करता हूँ कि आपको हमारी यह पोस्ट पीसीएस ( PCS) क्या है? कैसे बनें| Pcs kya hai जरूर पसंद आई होगी। हमने अपनी इस पोस्ट में आपके मन मे उठने वाले सभी सवालों जैसे-  पीसीएस क्या है,pcs full form,Pcs kya hai,pcs kaise bane in hindi,pcs officer kaise bane.pcs exam syllabus in hindi. के जवाब देने की पूरी कोशिश की है। अगर किसी कारणवश हमारी पोस्ट में आपके किसी सवाल का जवाब नही मिला हो तो कृपया कमेंट करके अवश्य बताए जिससे कि हम आपकी मदद कर सकें। दोस्तो अगर आपको पोस्ट पसंद आई हो और आप हमारी पोस्ट से पूर्णतः संतुष्ट है तो कृपया कमेंट करके हमें अवश्य बताए। आपके कमेंट से हमें लिखने के लिए प्रोत्साहन मिलता है जिससे कि हम बेहतर से बेहतर पोस्ट लिख सके। 

FAQ'S 


प्रश्न- पीसीएस बनने के लिए कितनी क्वालिफिकेशन चाहिए ? 
उत्तर - पीसीएस अधिकारी बनने के लिए कम से कम ग्रेजुएट होना जरूरी है। 

प्रश्न - पीसीएस में कौन-कौनसी पोस्ट होती है? 
उत्तर- पीसीएस में deputy collector, deputy superintendent of police ( dsp ), assistant regional transport officer, block devlopment officer ( BDO), district commanded home guard, account officer, assistance commissioner ( commercial tax officer ), cane inspector and assistant sugar inspector, super tangent jail manager, nayab tehsil dar आदि पोस्ट होती है जो कि रैंक के अनुसार प्रदान की जाती है। 

प्रश्न -  पीसीएस अधिकारी बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए? 
उत्तर - पीसीएस अधिकारी बनने के लिए उम्र कम से कम 21 वर्ष तथा अधिक से अधिक 30 वर्ष होनी चाहिए। इसमें पिछड़े वर्ग ( OBC) को 2 वर्ष की छूट तथा आरक्षित वर्ग ( SC/ST) वर्ग को 8 वर्ष की छूट मिलती है। 

प्रश्न - पीसीएस अधिकारी की सैलरी कितनी होती है?
उत्तर- एक सामान्य अनुमान की बात करें तो पीसीएस अधिकारी का कम से कम वेतन 25 हजार से लेकर 80 हजार तक होता है।

प्रश्न- पीसीएस अधिकारी बनने के लिए कितने एग्जाम होते है?
उत्तर- प्रिलिम एग्जाम में 2 पेपर होते है तथा मैन्स एग्जाम में 8 पेपर होते है जिनकी पूरी ऊपर दी गयी है। 

प्रश्न- पीसीएस एग्जाम की फीस कितनी है? 
उत्तर - सामान्य वर्ग के लिए 2500 रु तथा आरक्षित वर्ग के लिए 1250 रु है। 

प्रश्न- पीसीएस एग्जाम के फॉर्म कब आते है? 
उत्तर- उत्तर प्रदेश में पीसीएस एग्जाम फॉर्म मार्च-अप्रैल में आते है। 



Disqus Comments