शुक्रवार, 16 सितंबर 2022

आज देश मे होगा नामबिया के चीतों का आगमन

cheeto-ki-wapsi-kyo-ho-rhi-hai
आज देश मे होगा नामबिया के चीतों का आगमन


आज देश मे होगा नामबिया के चीतों का आगमन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी जन्म दिवस 17 सितंबर पर देश को एक नई सौगात देने जा रहे हैं पिछले 7 दशकों की प्रतीक्षा के बाद 17 सितंबर 2022 को एक बार फिर से भारत की धरती पर चीजों का आगमन होगा आपको बता दें कि यह चीते लांबिया से स्पेशल विमान द्वारा लाए जा रहे हैं माना जा रहा है कि चीतों को मध्य प्रदेश के कुल पॉपुलर अभ्यारण में छोड़ जाएगा 8 चीतों को लांबिया से स्पेशल विमान द्वारा लाया जा रहा है यह विमान भारत की धरती पर सुबह करीब 6:30 बजे के आसपास लैंड होगा। विमान के रूट में थोड़ा सा परिवर्तन किया गया है यह विमान जयपुर में उतरना था परंतु इसे ग्वालियर में उतारा जा रहा है क्योंकि ग्वालियर से कूनो की दूरी कम है जिससे चीतों को वायु सेना हेलीकॉप्टर द्वारा कूनो पहुंचने में 20 से 25 मिनट का समय लगता है जबकि जयपुर से कूनो तक जाने में 50 मिनट का समय लगता है।

विश्व के लिए अहम घटना

वन्य जीव के लिहाज से यह भारत के लिए ही नहीं बल्कि विश्व के लिए भी एक अहम घटना है जिसमें किसी चीते को या किसी  किसी दूसरे महाद्वीप से किसी दूसरे महाद्वीप पर बताने के लिए लाया जा रहा है। 


1952 में चित्रों को विलुप्त घोषित कर दिया गया था


1952 के बाद यह पहली घटना होगी जब कोई चिता देखा जाएगा दरअसल वर्ष 1947 में आखिरी बार चीते को देखा गया था, उस समय तत्कालीन राज्य सेंट्रल प्रोविंसेस एंड बेरार के कोरिया जिले  के जंगल में महाराजा रामानुज प्रताप सिंह देव ने उस समय चीते का शिकार किया था।

वर्ष 1952 में भारत सरकार ने दिया था 17 सितंबर 2022 को पहली बार भारत की धरती पर चीते दिखाई देंगे लोग बहुत ही उत्सुक है।

Disqus Comments