गुरुवार, 6 अक्तूबर 2022

नई वन्दे भारत ट्रैन भैसों के झुंड से टकराई , ट्रैन आगे से छतिग्रस्त हुई

Vande-bharat-train
नई वन्दे भारत ट्रैन भैसों के झुंड से टकराई , ट्रैन आगे से छतिग्रस्त हुई

भारत की तीसरी सेमी हाई स्पीड ट्रेन वन्दे भारत एक्सप्रेस भैसों के झुंड से टकरा गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई और गांधीनगर के बीच नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी यह ट्रेन गुरुवार को अहमदाबाद के करीब भैसों के झुंड से टकरा गई। इस हादसे से ट्रेन का अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया यह नई वंदे भारत एक्सप्रेस मुंबई से गांधीनगर जा रही थी यह हादसा पटवा को मणिनगर रेलवे स्टेशन के करीब हुआ। रेलवे अधिकारियों के सूत्रों के मुताबिक इस हादसे में ट्रेन को अधिक नुकसान तो नहीं हुआ परंतु ट्रेन का अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया इस हादसे के 4 मिनट बाद ही ट्रेन को रवाना कर दिया गया। 

रेल अधिकारियों के अनुसार यह हादसा इसीलिए हुआ क्योंकि गुजरात में गाय भैंस पालने वाले लोगों को नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का टाइम टेबल नहीं है इस कारण यह हादसा हुआ रेलवे अधिकारियों के अनुसार अब एक अभियान चलाया जाएगा जिसमें लोगों को नई वंदे भारत ट्रेन के टाइम टेबल को बताया जाएगा जिससे कि भविष्य में कोई है ऐसा हादसा ना हो।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 सितंबर को ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी यह ट्रेन गांधीनगर, बड़ौदा, और सूरत होते हुए मुंबई जाती है। 


वन्दे भारत ट्रेन की खासियत


यह नई वंदे भारत ट्रेन इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन है जो कि अपने पुराने रूप से भी बेहतर है। इसमें जात्रा को अधिक सुरक्षित और सुगम बनाने के लिए कई बदलाव किए गए हैं इसमें रिक लाइनिंग सीट लगाई गई है और इसमें ऑटोमेटिक फायर सेंसर की व्यवस्था भी की गई है साथ ही इस ट्रेन में 3 घंटे बैटरी बैकअप है पहले वाली वंदे भारत ट्रेन में बैटरी बैकअप 1 घंटे था परंतु इसे और भी अधिक मॉडिफाई करके 3 घंटे बैटरी बैकअप वाला बना दिया गया है। 

नई वंदे भारत ट्रेन में आपको सीसीटीवी कैमरे भी लगे हुए दिखाई देते हैं साथ ही इसमें वाई-फाई की सुविधा भी उपलब्ध है। यह भारत की तीसरी वंदे भारत ट्रेन है इससे पहले नई दिल्ली से वाराणसी और नई दिल्ली से माता वैष्णो देवी कटरा के लिए दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चल रही है मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली यह तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन हफ्ते में 6 दिन चल रही है इस वंदे भारत की अधिकतम स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा है।


Disqus Comments