शनिवार, 19 नवंबर 2022

प्रिंसिपल कैसे बनें - principal kaise bane.

 

Principal-kaise-bane.
प्रिंसिपल कैसे बनें - principal kaise bane. 

प्रिंसिपल कैसे बनें - principal kaise bane. 

दोस्तों अगर आप भी प्रिंसिपल बनना चाहते है तो आप एकदम सही पोस्ट पर आये है आज हम आपको अपनी इस पोस्ट प्रिंसिपल कैसे बनें - principal kaise bane.  में प्रिंसिपल बनने की पूरी जानकारी देने वाले है जिससे की आप सही राह पर चलकर जल्दी से अपने लक्ष्य को पा सके. आइये जानते है किस तरह से आप एक प्रिंसिपल बन सकते है.

प्रिंसिपल क्या होता है - principal kya hota hai. 

दोस्तों किसी भी स्कूल या कॉलेज का नेतृत्व करने के लिए एक लीडर की जरूरत होती है, जो की उस स्कूल या कॉलेज में सभी टीचर का लीडर होता है. जो व्यक्ति पुरे स्कूल या कॉलेज का नेतृत्व करता है उसे प्रिंसिपल कहते है. प्रिंसिपल बहुत ही सम्म्नानित पद होता है, इसमें व्यक्ति को बहुत ही ज्यादा सम्मान और इज्जत मिलती है.

प्रिंसिपल कैसे बनें - principal kaise bane.

दोस्तों प्रिंसिपल बनने के लिए आपको भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से B.ED करना होगा. बीएड कम्पलीट होने के बाद आपको केंद सरकार या राज्य सरकार के द्वारा आयोजित किये गये CTET / TET एग्जाम को पास करना होगा.

दोस्तों CTET / TET एग्जाम पास होने के बाद आपको प्रिंसिपल बनने के लिए आवेदन करना होगा. केंद या राज्य सरकार द्वारा समय समय पर प्रिंसिपल पद के लिए भर्ती निकलती है ऐसे में जब भी भर्ती निकलती है उसमे आपको आवेदन करना होगा. इंटरव्यू लेने के बाद आपको प्रिंसिपल पद पर नियुक्त कर लिया जाता है.

प्रिंसिपल कैसे बनते है- principal kaise bante hai. 

  • प्रिंसिपल बनने के लिए आपको सबसे पहले भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से अपनी ग्रेजुएशन को पूरा करें.
  • इसके बाद आपको अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन को भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त संसथान से करना होगा.
  • इसके बाद NCTE द्वारा मान्यता प्राप्त संसथान से आपको अपनी B.ED को पूरा करना होगा.
  • आपकी बीएड होने के बाद अब आपको CTET / TET एग्जाम को पास करना होगा.
  • CTET / TET अच्छे अंको से पास करें.
  • इसके बाद आपको केंद एवं राज्य सरकार द्वारा निकाली गई प्रिंसिपल प्रिंसिपल भर्ती के लिए आवेदन करना होगा.
  • इसके बाद आपका इंटरव्यू लिया जाता है, इंटरव्यू पास होने के बाद आपको किसी भी कॉलेज में प्रिंसिपल के पद पर नियुक्त किया जाता है.

प्रिंसिपल बनने के लिए क्वालिफिकेशन - principal banne ke lie qualification. 

  • प्रिंसिपल बनने के लिए कैंडिडेट को भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज/ यूनिवर्सिटी से अपनी ग्रेजुएशन एवं पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री को पूरा करना होगा.
  • प्रिंसिपल बनने के लिए आपको NCTE द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज से अपनी बी.ऐड को पूरा करना होगा.
  • इसके बाद आपको राज सरकार द्वारा आयोजित किये गये CTET / TET एग्जाम को पास करना होगा.
  • अब आप प्रिंसिपल बनने के लिए योग्य है और राज्य एवं केंद सरकार द्वारा निकली गई प्रिंसिपल भर्ती के लिए आप डायरेक्ट आवेदन कर सकते है.

प्रिंसिपल की सैलरी कितनी होती है - principal ki salary. 

दोस्तों स्कूल प्रिंसिपल की सैलरी 71000  से 159000 रु प्रतिमाह होती है साथ ही इन्हें महंगाई भत्ता, सेवानिवृत्त होने पर पेंशन मिलती है. इसके अलावा अगर आप केंद सरकार के स्कूल में प्रिंसिपल बनते है तो आपको रहने के लिए घर की सुविधा मिलती है.

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने पानी इस पोस्ट प्रिंसिपल कैसे बनें - principal kaise bane. में सीखा की प्रिंसिपल कैसे बनें. हमने अपनी इस पोस्ट में आपको प्रिंसिपल बनने से जुडी सभी जानकारी को विस्तार से बताया है जिससे की आप प्रिंसिपल बन सकें. आशा करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट प्रिंसिपल कैसे बनें - principal kaise bane. जरूर पसंद आई होगी. हमारी पोस्ट पर आने के लिए आपका धन्यवाद.


Disqus Comments