मंगलवार, 6 दिसंबर 2022

एमबीबीएस डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है | mbbs doctor ki salary kitni hoti hai

 

Mbbs-doctor-ki-salary-kitni-hoti-hai-sarkari-doctor-ki-salary-kitni-hoti-hai
एमबीबीएस डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है | mbbs doctor ki salary kitni hoti hai

हैल्लो दोस्तो स्वागत है आप सभी का हमारी एक ओर नई पोस्ट एमबीबीएस डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है - mbbs doctor ki salary kitni hoti hai  में, दोस्तो अगर आप एमबीबीएस डॉक्टर बनना चाहते है तो आपके मन मे भी यह सवाल आया होगा कि mbbs डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है। दोस्तो mbbs डॉक्टर की सैलरी अलग-अलग पोस्ट पर अलग-अलग होती है। आइए विस्तार से अपनी इस पोस्ट एमबीबीएस डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है - mbbs doctor ki salary kitni hoti hai में जानते है कि किस पोस्ट पर mbbs डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है। 

एमबीबीएस डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है - mbbs doctor ki salary kitni hoti hai 


दोस्तो एक mbbs डॉक्टर की सैलरी कम से कम 40000 रु प्रतिमाह से लेकर 300000 ( तीन लाख ) रु प्रतिमाह तक हो सकती है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस अस्पताल में डॉक्टर के पद पर कार्य कर रहे है या आपने किस कॉलेज से mbbs की डिग्री को प्राप्त किया है। 

AIIMS में MBBS डॉक्टर की सैलरी 


दोस्तो अगर आप देश के सर्वश्रेष्ठ अस्पताल AIIMS ( आल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस ) में mbbs डॉक्टर है तो इसमें आपकी सैलरी बहुत अच्छी होती है तथा साथ ही आपको भारत के टॉप डॉक्टर की दृष्टि से देखा जाता है। 

AIIMS में भी डॉक्टर के अलग-अलग पद होते है जिनपर सैलरी भी अलग-अलग होती है। आइए जानते है अलग-अलग पदों पर सैलरी कितनी होती है। 

  • Poll officer - 40,000
  • Junior resident  doctor - 65,000 
  • Senior resident doctor - 75,000
  • Assistant professor - 120000
  • Consultants - 135000
  • Associate professor - 160000
  • Additional professor - 170000
  • Professor - 200000.

सरकारी अस्पताल में mbbs डॉक्टर की सैलरी


दोस्तो AIIMS के अलावा अन्य सरकारी अस्पतालों में भी MBBS डॉक्टर को बहुत अच्छी सैलरी मिलती है। सामान्यतः एक सरकारी अस्पताल में MBBS डॉक्टर की सैलरी 65000 रु प्रतिमाह से शुरू होकर 2 लाख रु प्रतिमाह तक होती है। 

प्राइवेट अस्पताल में MBBS डॉक्टर की सैलरी 


दोस्तो आजकल एक से बढ़कर एक प्राइवेट अस्पताल बने हुए है जिसमे एक से बढ़कर एक डॉक्टर सेवा करते है। प्राइवेट अस्पतालों में भी MBBS डॉक्टर की सैलरी 65000 रु से लेकर 2 लाख रु महीने तक होती है। कुछ नामी प्रसिद्ध हॉस्पिटल में अनुभवी MBBS डॉक्टर की सैलरी 3 लाख रु प्रतिमाह भी होती है। 

क्लीनिक में MBBS डॉक्टर की सैलरी 


दोस्तो कुछ डॉक्टर MBBS करने के बाद किसी हॉस्पिटल में सेवा नही करते बल्कि वह अपना खुद का क्लीनिक खोल लेते है क्योंकि आजकल क्लीनिक में भी डॉक्टरों की बहुत अच्छी कमाई होती है। आजकल एक सामान्य MBBS डॉक्टर के क्लीनिक की फीस 700 - 800 रु प्रति व्यक्ति होती है और दिन में करीब 300 -400 मरीजो का इलाज करते है। ऐसे में आप अनुमान लगा सकते है कि क्लीनिक में MBBS डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है। 

निष्कर्ष


दोस्तो आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट एमबीबीएस डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है - mbbs doctor ki salary kitni hoti hai. जरूर पसंद आई होगी, साथ ही आपको MBBS डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है से सम्बंधित सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे। हमारी पोस्ट पर आने के लिए आपका धन्यवाद। 


Disqus Comments